Health News: बात सेहत की : खाने के तुरंत बाद सीने में रहती है जलन, काम आएंगे ये नुस्खे

Health News: बात सेहत की : खाने के तुरंत बाद सीने में रहती है जलन, काम आएंगे ये नुस्खे

July 21, 2023 Off By NN Express

लोगों को खाना खाने के बाद अचानक से सीने में जलन शुरू हो जाती है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. लेकिन अक्सर यह समय पर न खाने, अधिक खाना, अनहेल्दी खाना और गलत आदतों के कारण होता है. कई बार जलन इसलिए भी होता है क्योंकि आपने ज्यादा मसालेदार खाना खा लिया है. जिसकी वजह से हर्ट बर्न की समस्या शुरू हो जाती है. सीने में जलन के कारण कई बार लोग दवाई खा लेते हैं.

सीने में जलन को कम करने के लिए बेकिंग सोडा बहुत कारगर है. इसके लिए आप एक गिलास पानी लें उसमें एक चौथाई बेकिंग सोडा डालें और फिर इसे मिक्स करके पी लें. इससे आपको 15 मिनट में आराम मिलेगा. आपको बेकिंग सोडा पीने के बाद बैचेनी, उल्टी और सीने में जलन की समस्या कम होती है।

कैमोमाइल चाय

सीने में जलन को कम करने के लिए आप कैमोमाइल चाल भी पी सकते हैं. इसमें मौजदू कई तरह के गुण पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसे आप खाने के बाद पिएंगे तो काफी ज्यादा आराम मिलेगा.

बादाम

एक मुट्ठी बादाम भी आपके हार्ट बर्न की समस्या को तुरंत ठीक कर देती है.

एलोवेरा
एलोवेरा से भी आपके सीने की जलन तुरंत ठीक हो सकती है. यह एक नेचुरल हर्ब है. यह आपके शरीर को ठंडा रखती हैं. सीने में जलन की समस्या होने पर आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सेब
अगर आप रोजाना सेब खाते हैं तो आपके पेट में मौजूद सभी एसिड तुरंत ठीक हो जाएंगे. क्योंकि एसिड के कारण ही सीने में जलन उठती है.

अदरक

रोजाना आप खाली पेट अदरक का एक टुकड़ा चबाने या फिर अदरक की चाय पीने से भी सीने की जलन में राहत मिलता है.