अब YouTube देखना हुआ महंगा, Google ने बढ़ा दिए Premium Subscription प्लान के चार्ज

अब YouTube देखना हुआ महंगा, Google ने बढ़ा दिए Premium Subscription प्लान के चार्ज

July 21, 2023 Off By NN Express

यूट्यूब इस समय दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। यूट्यूब पर यूजर्स को सिर्फ वीडियो स्ट्रीमिंग ही नहीं बल्कि म्यूजिक सुनने की सुविधा मिलती है। अगर आप यूट्यूब पर ऐड फ्री वीडियो देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान लेना पड़ता है।

अब गूगल ने यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान के चार्ज बढ़ा दिए हैं जिसके बाद अब ऐड फ्री वीडियो देखना महंगा होने वाला है।

फिलहाल अभी गूगल ने इसे ग्लोबली लागू नहीं किया है। गूगल अभी इस फैसले को सिर्फ अमेरिका के यूजर्स के लिए लागू किया है। गूगल ने सिर्फ यूट्यूब वीडियो ही नहीं बल्कि यूट्यूब म्यूजिक के सब्सक्रिप्शन प्लान की दर को बढ़ाया है। यूट्यूब के प्रवक्ता ने जानकारी दी कि कंपनी जल्द ही अमेरिकी यूजर्स के लिए यूट्यूब प्रीमियम और यूट्यूब म्यूजिक प्रीमियम के चार्ज को बढ़ा रहा है। बहुत जल्द ही नई दरें यूजर्स को दिखनी शुरू हो जाएंगी।

गूगल ने 5 साल बाद बढ़ाई दरें

आपको बता दें कि यूट्यूब ने लंबे समय बाद अपने प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान की दरों में बढ़ोतरी की है। इससे पहले कंपनी ने 5 साल पहले 2018 में प्रीमियम चार्ज को बढ़ाया था। पांच साल पहले यूट्यूब प्रीमियम सर्विस को रेड नाम से जाना जाता था।

माना जा रहा है कि कंपनी को इस समय Apple Music, Amazon Music और Spotiy से कड़ी टक्कर मिल रही है और इसी वजह से कंपनी ने प्रीमियम प्लान के चार्ज बढ़ाएं हैं। फिलहाल अभी कंपनी ने अमेरिका में प्लान की दरें बढ़ाई हैं और अगर यह प्लान सक्सेसफुल रहा तो इसे गूगल बहुत जल्द दूसरे देशों में भी लागू कर सकता है।