BIG BREAKING : अमरनाथ यात्रा की चढ़ाई के दौरान तीन लोगों की मौत…

BIG BREAKING : अमरनाथ यात्रा की चढ़ाई के दौरान तीन लोगों की मौत…

July 18, 2023 Off By NN Express

नईदिल्ली I अमरनाथ यात्रा की चढ़ाई के दौरान सोमवार (17 जुलाई) को तीन यात्रियों की मौत के बाद यात्रा के दौरान मरने वालों की संख्या 30 हो गई है. सोमवार को 20 हजार से अधिक यात्रियों के दर्शन करने के साथ इस साल की अमरनाथ यात्रा में यात्रियों की कुल संख्या 2 लाख 50 हजार का आंकड़ा पार कर गई है.

अधिकारियों के मुताबिक, मंगलवार सुबह 6,225 यात्रियों का एक नया जत्था एक सुरक्षा काफिले में जम्मू से घाटी के लिए रवाना हुआ. इनमें से 2511 उत्तरी कश्मीर बालटाल बेस कैंप जा रहे हैं जबकि 3,714 पहलगाम बेस कैंप जा रहे हैं जबकि सोमवार को कुल 2 लाख 50 हजार 27 यात्रियों ने पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन पूरे कर लिए हैं. 

अब तक कुल 30 लोगों की मौत
इस बीच सोमवार को तीन तीर्थयात्रियों की मौत हो गई, जिससे इस साल की अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई को शुरू होने के बाद से वर्तमान यात्रा के दौरान मरने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 30 हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को जिन तीन लोगों की मौत हुई, उनमें से दो की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई, जबकि तीसरे तीर्थयात्री की मौत अनिर्दिष्ट कारणों से हुई. मृतकों में एक उत्तर प्रदेश, दूसरा राजस्थान और तीसरा मध्य प्रदेश का रहने वाला था.

16 जुलाई को हुई 2 लोगों की मौत
यात्री या तो पारंपरिक दक्षिण कश्मीर पहलगाम मार्ग (43 किलोमीटर) से या उत्तरी कश्मीर बालटाल आधार शिविर से हिमालय गुफा मंदिर तक पहुंचते हैं, जिसमें समुद्र तल से 3888 मीटर ऊपर स्थित गुफा मंदिर तक 13 किलोमीटर की चढ़ाई शामिल है. इस साल की 62 दिवसीय अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई को शुरू हुई और 31 अगस्त को रक्षा बंधन त्योहार के साथ समाप्त होगी.

इससे पहले अमरनाथ यात्रा की चढ़ाई के दौरान रविवार को दो और लोगों की मौत हो गई, अधिकारी ने कहा कि अमरनाथ के गुफा मंदिर के निचले हिस्से में शनिवार को पत्थर गिरने की चपेट में आने से उर्मिलाबेन मोदी (53) की मौत हो गई.  वहीं एक अन्य घटना में छत्तीसगढ़ के रहने वाले बुजुर्ग मेघनाथ (65) मंदिर जाने वाले पहलगाम मार्ग पर रविवार को अचेत अवस्था में पाए गए.