जान की कीमत महज 1300 रुपए! युवक को बेरहमी से मारा, फिर पेट्रोल डालकर जलाया

जान की कीमत महज 1300 रुपए! युवक को बेरहमी से मारा, फिर पेट्रोल डालकर जलाया

July 17, 2023 Off By NN Express

रांची: इंसान के जीवन की कीमत क्या है, शायद इसका जवाब किसी के पास नहीं होगा. अगर हम कहे कि इंसान के जान की कीमत केवल 1300 रुपए है. चौंक गए.. चौंकिए मत. दरअसल झारखंड की राजधानी रांची में महज 1300 रुपए के विवाद के बाद एक युवक की दो अपराधियों ने पहले लाठी-डंडे से पीट-पीटकर हत्या कर दी. फिर साक्ष्य मिटाने के उद्देश्य से उसके शव को जंगल में ले जाकर पेट्रोल डालकर जला दिया. हालांकि उस रात बारिश होने के कारण शव पूरी तरह से जल नहीं सका.

घटना के अगले ही दिन पेट्रोलिंग के क्रम में गांव के चौकीदार ने जंगल में एक युवक का अधजला शव बरामद कर लिया. जंगल से अधजला शव बरामद होते ही पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया. हत्याकांड मामले के खुलासे के लिए रांची पुलिस अधीक्षक ग्रामीण नौशाद आलम द्वारा पुलिस उपाधीक्षक सिल्ली के नेतृत्व में एक एसआईटी टीम का गठन किया गया. विभिन्न तकनीकी पहलू और साक्ष्य के आधार पर एसआईटी टीम ने मृतक युवक की पहचान रांची के नामकुम थाना क्षेत्र के पलांडू गांव के रहने वाले 27 वर्षीय अमित कुमार पाठक के रूप में की.

1300 रुपए नहीं दिए तो जप्त कर ली थी बाइक

हत्याकांड को लेकर गहनता से की गई जांच के क्रम में एसआईटी टीम को यह जानकारी मिली कि मृतक अमित कुमार पाठक का रांची के सोनाहातु थाना क्षेत्र के रहने वाले प्रकाश महतो के साथ 1300 को लेकर विवाद चल रहा था. इसी विवाद के बाद अमित महतो ने प्रकाश महतो की नई टीवीएस अपाचे बाइक को जप्त कर लिया था. यह कहते हुए कि पहले मेरे पैसे लौटाओ फिर अपनी मोटरसाइकिल ले जाना. प्रकाश महतो की नई टीवीएस अपाचे बाइक को लेकर अमित कुमार पाठक अक्सर बाजार में घूमा करता था.

जिसे देख प्रकाश महतो अंदर ही अंदर घुट रहा था. इसी घुटन और बदला लेने की नीयत से सोनाहातु थाना क्षेत्र के जाहेरडीह गांव के रहने वाले प्रकाश महतो ने नीमडीह गांव के रहने वाले अपने मौसेरे भाई मेघनाथ कुमार महतो के साथ मिलकर अपनी मोटरसाइकिल को जप्त करने वाले अमित कुमार पाठक की हत्या करने की एक खौफनाक साजिश रच डाली

साजिश रचकर मृतक को उतारा मौत के घाट

साजिश के तहत प्रकाश और मेघनाथ ने अमित को उसके बकाए रुपए देने के बहाने बुलाया था. अमित के आते ही मोटरसाइकिल वापस करने को लेकर प्रकाश के साथ उसका विवाद हो गया. जिसके बाद आवेश में आकर दोनों भाइयों ने अमित को मोटरसाइकिल के शटर खोलने वाला हैंडल से मारकर मौत के घाट उतार दिया. युवक की हत्या करने के उपरांत दोनों ने उसके चेहरे को बुरी तरह कुचल दिया और फिर साक्ष्य छुपाने की नियत से मृतक के शव को मोटरसाइकिल पर रखकर लोटा जानकीगढा जंगल ले जाकर पेट्रोल डाल कर शव जला दिया. पूरी घटना को अंजाम देने के बाद दोनों भाई प्रकाश और मेघनाथ मौके से फरार हो गए.

पेट्रोलिंग के क्रम में सिल्ली थाना क्षेत्र के चौकीदार प्रयाग माहली ने 11 जुलाई को लोटा जनकीगढ़ा जंगल के एक डूबा से एक अज्ञात युवक का अधजला शव देखा. जिसके बाद चौकीदार ने तत्काल मामले की सूचना सिल्ली थाना पुलिस को दे दी. रांची के ग्रामीण एसपी द्वारा गठित एसआईटी टीम ने विभिन्न तकनीकी पहलुओं और साक्ष्य के आधार पर हत्याकांड मामले का उद्भेदन करते हुए रांची के सोनाहातु थाना क्षेत्र के रहने वाले प्रकाश महतो और उसके भाई मेघनाथ कुमार महतो को गिरफ्तार कर लिया.

दोनों आरोपियों ने पूछताछ के क्रम में पुलिस के समक्ष महज 13 सौ रुपए को लेकर हुए विवाद और मोटरसाइकिल जप्त किए जाने के कारण नामकुम के रहने वाले युवक अमित कुमार पाठक की मोटरसाइकिल के शटर खोलने वाली हैंडल से हत्या की बात कबूली है. दोनों युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार करने के उपरांत जेल भेज दिया.