WI vs IND: शुभमन गिल के बचाव में उतरे बैटिंग कोच, बोले- एक पारी पर जज करने से कोई फायदा नहीं

WI vs IND: शुभमन गिल के बचाव में उतरे बैटिंग कोच, बोले- एक पारी पर जज करने से कोई फायदा नहीं

July 17, 2023 Off By NN Express

नई दिल्‍ली । भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ डोमिनिका में संपन्‍न पहले टेस्‍ट में शुभमन गिल को नंबर-3 पर आजमाया, लेकिन यह दांव सफल नहीं हुआ। युवा बल्‍लेबाज केवल 6 रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि, शुभमन गिल के प्रदर्शन का असर भारतीय टीम पर नहीं पड़ा, जिसने कैरेबियाई टीम को एक पारी और 141 रन के अंतर से मात दी।

रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा टेस्‍ट 20 जुलाई से पोर्ट ऑफ स्‍पेन में खेला जाएगा। बता दें कि भारतीय टीम ने अनुभवी चेतेश्‍वर पुजारा को ड्रॉप करके उनके स्‍थान पर शुभमन गिल को आजमाया, जो कि ओपनर रहे हैं। यशस्‍वी जायसवाल ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट में पारी की शुरुआत की और 171 रन की बेहतरीन पारी खेली।

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद शुभमन गिल क्रीज पर आए, लेकिन ज्‍यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके। वो 6 रन बनाने के बाद वॉरिकन का शिकार होकर पवेलियन लौट गए। भारत को दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी करने की जरुरत नहीं पड़ी। भारतीय टीम के बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ ने शुभमन गिल का बचाव किया है।

विक्रम राठौड़ ने क्‍या कहा?

विक्रम राठौड़ ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा, ”तीन ओपनर्स खेलने वाले थे तो एक को नंबर-3 पर खेलना था। शुभमन गिल की तरफ से प्रस्‍ताव आया कि वो नंबर-3 पर खेलना चाहते हैं क्‍योंकि वो पहले पंजाब और भारत ए के लिए नंबर-3 और 4 पर खेल चुके हैं। लंबे प्रारूप में यही उनका असली बैटिंग पोजीशन है।”

राठौड़ ने आगे कहा, ”हम एक पारी के आधार पर शुभमन गिल का जजमेंट नहीं कर सकते हैं। उनके पास काफी समय है। उनकी तकनीक अच्‍छी है और वो स्थिति के हिसाब से खेलना जानते हैं। वो खेल को आगे ले जा सकते हैं। हमें नंबर-3 पर ऐसे ही बल्‍लेबाज की जरुरत है। यह फायदेमंद साबित हो सकता है।”

रोहित शर्मा के बारे में राठौड़ ने क्‍या कहा?

भारतीय टीम के बैटिंग कोच ने इस दौरान कप्‍तान रोहित शर्मा के शतक के बारे में भी बातचीत की। उन्‍होंने कहा कि भारतीय कप्‍तान में खेल बदलने की क्षमता है और इसी कारण वो इस स्‍तर के खिलाड़ी हैं।

राठौड़ ने कहा, ”पिछली बार ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी रोहित ने शतक जड़ा था। उनकी बल्‍लेबाजी को लेकर कोई चिंता नहीं है। हमने देखा है कि वो जरुरत के हिसाब से अपना खेल बदलते हैं। यह जानना कि स्थिति के हिसाब से खेल बदलना एक बात है, लेकिन ऐसा करके दिखाना अलग बात है। वो ऐसा कर सकते हैं।”

बता दें कि भारतीय टीम की कोशिश दूसरा टेस्‍ट जीतकर वेस्‍टइंडीज का क्‍लीन स्‍वीप करने की होगी। टीम इंडिया को उम्‍मीद होगी कि दूसरे टेस्‍ट में शुभमन गिल अपनी लय हासिल करें और आलोचकों को करारा जवाब देकर टीम के लिए मैच विजयी पारी खेलें।