मतभेद और विरोध के बीच नाटो शिखर सम्मेलन संपन्न

मतभेद और विरोध के बीच नाटो शिखर सम्मेलन संपन्न

July 14, 2023 Off By NN Express

विनियस । सदस्यों के बीच मतभेद और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के विरोध के बीच नाटो शिखर सम्मेलन यहां लिथुआनिया की राजधानी विनियस में बुधवार को संपन्न हो गया। शिखर सम्मेलन के दौरान, नाटो ने अपनी “शीत युद्ध की समाप्ति के बाद से सबसे व्यापक रक्षा योजनाओं” को अपनाया और एक नई रक्षा उत्पादन कार्य योजना का समर्थन किया।

रिपोर्ट के अनुसार, नई योजनाओं के तहत, नाटो का लक्ष्य 300,000 सैनिकों को पूरी तरह से तैयार करना है। शिखर सम्मेलन में प्रकाशित एक बयान के अनुसार, नाटो सहयोगियों ने रक्षा क्षेत्र में सालाना अपने सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम दो प्रतिशत निवेश करने की प्रतिबद्धता भी जताई है। हालांकि 31 सदस्यों में से केवल 11 ही इस लक्ष्य तक पहुंच पाए हैं।


नाटो नेताओं ने यूक्रेन को और अधिक समर्थन देने का भी वादा किया और यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ नई नाटो-यूक्रेन परिषद की उद्घाटन बैठक की। हालांकि, वे गठबंधन में यूक्रेन की सदस्यता के लिए समय सीमा तय करने में विफल रहे, जिसे ज़ेलेंस्की ने “अभूतपूर्व और बेतुका” कहा।

नाटो के सदस्यों में इस बात पर मतभेद है कि यूक्रेन को अपने गुट के करीब कैसे लाया जाए। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, कुछ पूर्वी यूरोपीय सदस्य इस बात के लिए दबाव डाल रहे हैं कि यूक्रेन कब इसमें शामिल होगा, लेकिन अमेरिका और जर्मनी ने अपना रुख अभी साफ़ नहीं किया है।