आईसीसी न्यू रूल : स्लो ओवर रेट नियम में आईसीसी ने किया बड़ा बदलाव, WTC के मौजूदा संस्करण से होगा लागू

आईसीसी न्यू रूल : स्लो ओवर रेट नियम में आईसीसी ने किया बड़ा बदलाव, WTC के मौजूदा संस्करण से होगा लागू

July 14, 2023 Off By NN Express

नईदिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने स्लो ओवर रेट नियम में बड़ा बदलाव करने का एलान किया है. डरबन में चल रही आईसीसी की सालाना मीटिंग में इस नियम में बदलाव को लेकर फैसला लिया गया. यह नया नियम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के इसी संस्करण से लागू हो जाएगा, जिसमें खिलाड़ियों को जुर्माने की राशि के मामले में बड़ी राहत मिलेगी. WTC के दूसरे संस्करण के फाइनल में धीमे ओवर रेट की वजह से भारतीय टीम पर जहां 100 फीसदी जुर्माना लगा था. वहीं ऑस्ट्रेलिया पर भी 80 फीसदी का जुर्माना लगाया गया था.

स्लो ओवर रेट के नए नियम में अब किसी भी टीम पर 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना नहीं लगेगा. आईसीसी की तरफ से जारी की गई अपडेट में बताया गया कि स्लो ओवर रेट की वजह से टीमों पर WTC अंकों का जो जुर्माना लगता था, वह पहले की तरह ही जारी रहेगा. प्लेयर्स पर लगने वाले जुर्माने की प्रतिशत में बदलाव किया गया है.

आईसीसी ने जानकारी देते हुए बताया कि नए नियम के अनुसार अब प्रत्येक ओवर के लिए प्लेयर्स की मैच फीस में 5 फीसदी की कटौती की जाएगी. तय समय से जितने भी ओवर कम होंगे उस हिसाब से जुर्माने का प्रतिशत बढ़ता जाएगा. इसमें अधिकतम किसी खिलाड़ी पर मैच फीस का 50 फीसदी ही जुर्माना लगाया जाएगा, जो पहले 100 फीसदी होता था.

80 ओवर पहले टीम को समेटने पर नहीं लगेगा जुर्माना

धीमे ओवर रेट को आईसीसी की तरफ से नियम में एक और बड़ा बदलाव किया गया है. इसमें यदि कोई टीम 80 ओवर पहले ऑल आउट हो जाती है और नई बॉल ड्यू नहीं होती है तो बॉलिंग टीम को स्लो ओवर रेट के लिए किसी जुर्माने का सामना नहीं करना पड़ेगा. नए संशोधन में 60 ओवरों की मौजूदा सीमा को खत्म कर दिया गया है.