Skin Care Tips: बरसात के मौसम में बढ़ जाती है खुजली और रैशेज की समस्या, तो इन घरेलू उपायों से पाएं राहत

Skin Care Tips: बरसात के मौसम में बढ़ जाती है खुजली और रैशेज की समस्या, तो इन घरेलू उपायों से पाएं राहत

July 13, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली । Skin Care Tips: देशभर में इस समय बारिश का कहर जारी है। दिल्ली समेत भारत के कई इलाकों में बारिश की वजह से हालात गंभीर बने हुए हैं। कुछ दिनों पहले जहां लोग गर्मी के कहर से परेशान थे, तो वहीं अब लगातार होती बारिश लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। मानसून का सीजन आते ही लोगों की जीवनशैली में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं। साथ ही गर्मी के बाद होने वाली बारिश की वजह से अचानक ही तापमान में ह्यूमिडिटी काफी बढ़ जाती है।

ऐसे में पसीने और ह्यूमिडिटी की वजह से अक्सर इस मौसम में त्वचा संबंधी कई सारी समस्याएं होने लगती हैं। कई लोगों को बरसात में गर्दन, चेहरे, हाथ, पैर, पीठ, कमर जैसे हिस्सों पर पसीने की वजह से खुजली और रैशेज की समस्या होने लगती है। अगर आप भी बरसात में अक्सर इस समस्या से परेशान रहते हैं, तो आज हम इस आर्टिकल में आपको इससे राहत पाने के लिए कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, तो चलिए जानते हैं-

एलोवेरा

कई सारे गुणों से भरपूर एलोवेरा त्वचा से जुड़ी कई सारी समस्याओं में काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण, जो स्किन पर होने वाली सूजन और रेडनेस को कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर बरसात में आपको भी एलर्जी, जलन और खुजली की समस्या होती है, तो इसमें एलोवेरा जेल काफी असरदार होगा। आप इसे गुलाबजल मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं।

नारियल तेल

एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर नारियल का तेल भी स्किन संबंधी कई समस्याओं में असरदार है। रैशज को रोकने में मददगार नारियल तेल एक नेचुरल माॅइश्चराइजर की तरह काम करता है, जिससे स्किन की ड्राईनेस दूर होती है। साथ ही इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण और प्रोटीन भी पाया जाता है, जो त्वचा के पीएच को बैलेंस करने में मदद करता है। गुनगुना नारियल के तेल में कपूर मिलाकर स्किन पर लगाने से फायदा मिलेगा।

मुल्तानी मिट्टी

स्किन की समस्‍याओं को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। ठंडी तासीर होने की वजह से यह त्वचा को ठंडक पहुंचाती है। खुलजी और रैश से राहत पाने के लिए गुलाब जल के साथ इसका पेस्‍ट बना लें और प्रभावित जगहपर इसका लेप लगाएं। ऐसै करने से स्किन को खुजली से तुरंत राहत मिलेगी।

नीम की पत्तियां

औषधीय गुणों के लिए मशहूर नीम की पत्तियां भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा को खुजली और जलन से बचाते हैं। अगर आप बरसात में खुजली या जलन से परेशान हैं, तो ताजा नीम की पत्तियों को पानी के मिलाकर पीस लें और फिर इस पेस्ट को त्वचा पर लगा लें। आप पानी में नीम की पत्तियों को उबालकर इससे नहा भी सकते हैं।