नाटो में यूक्रेन की सदस्यता के लिए टाइम टेबल पर फिलहाल कोई फैसला नहीं

नाटो में यूक्रेन की सदस्यता के लिए टाइम टेबल पर फिलहाल कोई फैसला नहीं

July 12, 2023 Off By NN Express

विनियस। लिथुआनिया की राजधानी विनियस में नाटो शिखर सम्मेलन शुरू हुआ। सम्मलेन के पहले दिन गठबंधन में यूक्रेन को शामिल करने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गयी है। नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि सहयोगी दल यूक्रेन को नाटो के करीब लाने के लिए एक पैकेज पर सहमत हुए हैं। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि गठबंधन में शामिल होने के लिए यूक्रेन को निमंत्रण तब जारी किया जायेगा जब सभी सहयोगी सहमत होंगे और शर्तें पूरी होंगी।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने ट्वीट किया, यह बेतुका है कि यूक्रेन की सदस्यता के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है। जबकि यूक्रेन को आमंत्रित करने के लिए भी ‘शर्तों’ के बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं है। वह बुधवार को नई नाटो-यूक्रेन परिषद की उद्घाटन बैठक में भाग लेंगे।

नाटो के सदस्यों में इस बात पर मतभेद है कि यूक्रेन को अपने गुट के करीब कैसे लाया जाए। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, कुछ पूर्वी यूरोपीय सदस्य दबाव डाल रहे हैं कि यूक्रेन को इसमें कब शामिल किया जायेगा, लेकिन अमेरिका और जर्मनी ने स्पष्ट रूप से अभी कुछ नहीं कहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि नाटो नेताओं ने शीत युद्ध की समाप्ति के बाद से सबसे व्यापक रक्षा योजनाओं को भी मंजूरी दे दी है और एक नई रक्षा कार्य योजना का समर्थन किया है। नई योजनाओं के तहत, नाटो का लक्ष्य 300,000 सैनिकों को पूरी तरह से तैयार करना है।

नाटो सहयोगियों ने भी रक्षा में सालाना अपने सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम दो प्रतिशत निवेश करने की स्थायी प्रतिबद्धता बनाई है, हालांकि 2014 के बाद से लगातार नौ वर्षों तक रक्षा खर्च में वृद्धि के बाद, गठबंधन के 31 सदस्यों में से केवल 11 ही ऐसा कर पाए हैं।

आलोचकों का तर्क है कि इस तरह का सैन्यीकरण सदस्य देशों के बीच हथियारों की होड़ को बढ़ावा देगा और संसाधनों का उपयोग सामाजिक और आर्थिक विकास पर नहीं होगा जिससे नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।