Instagram से कर सकते हैं छप्परफाड़ कमाई, बस फॉलो करने होंगे ये टिप्स

Instagram से कर सकते हैं छप्परफाड़ कमाई, बस फॉलो करने होंगे ये टिप्स

July 11, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली । Instagram को मेटा का फोटो और वीडियो शेयरिंग के लिए एक पॉपुलर प्लेटफॉर्म माना जाता है। यह प्लेटफॉर्म दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर यूजर्स के लिए यह प्लेटफॉर्म रील देख कर टाइम पास करने का जरिया है।

अगर आप दिन के अधिकतर घंटे इस प्लेटफॉर्म पर बिताते हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है। आप इस प्लेटफॉर्म को कमाई का जरिया बना सकते हैं। वीडियो बनाना पसंद है तो इस प्लेटफॉर्म पर वीडियो पोस्ट करने के साथ कमाई की जा सकती है।

इंस्टाग्राम से कैसे कर सकते हैं कमाई?

यूट्यूब की तरह ही इंस्टाग्राम पर कंटेंट को मोनेटाइज किया जाता है। इसके लिए जरूरी है कि यूजर का Instagram अकाउंट मोनेटाइजेशन पॉलिसी (Instagram Content Monetization Policies) को ध्यान में रखते हुए सारे नियमों के मुताबिक ही कंटेंट पोस्ट करे। इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने के लिए कई तरीके काम करते हैं।

अगर आप इंस्टाग्राम यूजर हैं और आपकी पोस्ट को ढेरों लाइक्स और व्यूज मिल रहे हैं तो Reels Play Bonus का फायदा उठाया जा सकता है। Reels Play Bonus के जरिए आप अपने ऑरिजनल कंटेंट पर ज्यादा व्यूज और लाइक्स के साथ पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा, एक यूजर ब्रांड को प्रमोट कर इंस्टाग्राम से कमाई कर सकता है। इसी तरह कोलबरेशन के जरिए इंस्टाग्राम से पैसा कमाया जा सकता है।

इंस्टाग्राम पर कौन-से कंटेंट में नहीं मिलता पैसा?

इंस्टाग्राम पर अगर आप किसी गलत जानकारी को पोस्ट कर रहे हैं तो रील वायरल होने के बाद भी आप कमाई नहीं कर सकते हैं।

इसी तरह अगर आप यूजर्स को दवाईयों से जुड़ी गलत जानकारी दे रहे हैं तो यह इंस्टाग्राम की मोनेटाइजेशन पॉलिसी का उल्लंघन माना जाता है। अगर आप ऐसे कंटेंट को पोस्ट कर रहे हैं जो आपके द्वारा ऑरिजनली जनरेट ही नहीं किया गया है तो कमाई नहीं की जा सकती है।