स्वीडन की नाटो सदस्यता के समर्थन में आया तुर्की : स्टोलटेनबर्ग

स्वीडन की नाटो सदस्यता के समर्थन में आया तुर्की : स्टोलटेनबर्ग

July 11, 2023 Off By NN Express

विनियस । नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने घोषणा की कि तुर्की ने आखिरकार सैन्य गठबंधन में शामिल होने के लिए स्वीडन की बोली का समर्थन किया है और अंकारा के फैसले को ऐतिहासिक बताया है।

स्टोलटेनबर्ग ने ट्विटर पर कहा, यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि (तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप) एर्दोगन और स्वीडन के पीएम (उल्फ क्रिस्टर्सन) के साथ बैठक के बाद, राष्ट्रपति एर्दोगन स्वीडन के एक्सेशन प्रोटोकॉल को जल्द से जल्द ग्रैंड नेशनल असेंबली में भेजने और अनुसमर्थन सुनिश्चित करने पर सहमत हो गए हैं।

यह एक ऐतिहासिक कदम है जो सभी नाटो सहयोगियों को मजबूत और सुरक्षित बनाता है। यह घोषणा लिथुआनिया की राजधानी विनियस में तुर्की और स्वीडिश नेताओं के बीच वार्ता के बाद हुई, जहां दो दिवसीय नाटो शिखर सम्मेलन मंगलवार से शुरू होगा। रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की ने पहले स्वीडन के आवेदन को रोक दिया था, उस पर कुर्द आतंकवादियों की मेजबानी करने का आरोप लगाया था।

नाटो के 31 सदस्यों में से एक तुर्की के पास समूह में शामिल होने वाले किसी भी नए देश पर वीटो लगाने का अधिकार है। एक अलग बयान में, नाटो प्रमुख ने कहा कि तुर्की और स्वीडन ने तुर्की की वैध सुरक्षा चिंताओं को संबोधित किया, जिसके चलते स्वीडन ने अपने संविधान में संशोधन किया, अपने कानूनों को बदला, पीकेके (कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी) के खिलाफ अपने आतंकवाद विरोधी अभियान का विस्तार किया और तुर्की को हथियारों का निर्यात फिर से शुरू किया।सोमवार रात की घोषणा का कई नाटो सदस्यों ने स्वागत किया।