Travel Insurance को मानते हैं फिजूल का खर्च? फायदे जानने के बाद दूर हो जाएगी आपकी गलतफहमी

Travel Insurance को मानते हैं फिजूल का खर्च? फायदे जानने के बाद दूर हो जाएगी आपकी गलतफहमी

July 10, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली । खुद को तरोताजा करने के लिए परिवार या फिर अकेले जा रहे हैं कहीं घूमने। अगर आपने भी ट्रैवल के लिए रेल या फिर फ्लाइट की टिकट करवा ली है तो आपको यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की जरूरत है। देश भर में बारिश की वजह से रेल और फ्लाइट के समय बदले जा रहे हैं। कई बार इनको रद्द भी कर दिया जाता है। ऐसे में जब हम टिकट का रिफंड पाने के लिए जाते हैं तो हम इन सुविधा से वंचित हो जाते हैं क्योंकि कुछ रुपये बचाने के चक्कर में हमने ट्रैवल इंश्योरेंस नहीं करवाया होता है।

अगर आप भी पैसे बचाने के चक्कर में इंश्योरेंस नहीं करवाते  है तो आज इस आर्टिकल के जरिये जानिए कि आखिर ट्रैवल इंश्योरेंस इतना जरूरी क्यों है?  

हम सभी चाहते हैं कि हम कहीं भी घूमने जाएं तो बेफिक्र होकर घूमे। हमें कोई भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। आप सभी जानते हैं कि कोई भी दुर्घटना बता कर नहीं आती है। ऐसे में ट्रैवल इंश्योरेंस हमें कई तरह से मदद करती है।  इंटरनेशनल ट्रैवल करते समय ये इंश्योरेंस आपके लिए बहुत काम आती है। कई बार ऐसा भी होता है कि घर में किसी परेशानी की वजह से हमें हमारी छुट्टी कैंसिल करनी पड़ती है। अगर हम इंश्योरेंस में कवर होते हैं तो हमको अपने खर्चों की लागत वसूलने में मदद मिलती है।

मान लीजिए कि आपने जुलाई में मालदीव जाने का प्लान बनाया था। इसके लिए आपने फ्लाइट, होटल और कई शुल्क का भुगतान कर दिया था। अचानक ही घर में किसी सदस्य की मृत्यु के कारण आपको अपनी छुट्टियां रद्द करनी पड़ी । अब ऐसे में आपके सामने एक सवाल होगा कि आपने जो फ्लाइट, होटल और भी चीजों की बुकिंग की थी तो क्या आपको उसके पैसे मिलेंगे। ऐसे में अगर आपने ट्रैवल इंश्योरेंस करवा रखा होगा तो आपको इसका रिफंड आसानी से मिल जाएगा।

ट्रैवल इंश्योरेंस इतना जरूरी क्यों है?

मेडिकल कवर

बीमा कंपनी  बीमा धारक को मेडिकल की लागत से बचाता है। यह मेडिकल बिल और एम्बुलेंस चार्ज जैसी चीजों का भुगतान करता है। इसे ऐसे समझिए कि अगर यात्रा के दौरान कोई एक्सीडेंट हो जाता है तब बीमा कंपनी इसका खर्चा देती है।

यात्रा रद्द करना

अक्सर हम लास्ट टाइम की परेशानियों से बचने के लिए हवाई जहाज के टिकट, होटल को पहले से बुक कर लेते हैं। कई बार ऐसा भी होता कि कोई बीमारी, खराब मौसम की वजह से हमें अपनी छुट्टियां रद्द करनी पड़ती हैं। ऐसे में ट्रैवल इंश्योरेंस आपकी सुरक्षा करता है। ऐसे मामलों में कुछ बीमा कंपनियां आपके सारे खर्चों को रिफंड कर देता है।

पर्सनल लाइबेलिटी कवर

घरेलू यात्रा बीमा पॉलिसी में किसी तीसरे पक्ष के नुकसान या क्षति को भी कवर किया जाता है। यह पॉलिसीधारक को उस हालात में भी कुछ सुरक्षा देता है जब बीमाकर्ता के द्वारा किसी अन्य व्यक्ति को चोट या फिर संपत्ति का नुकसान होता है।

सामान खोना

ट्रैवल करते समय कई बार हमारा सामान खो जाता है। जब हम विदेश जाते हैं तो इसकी संभावना अधिक होती है। ऐसे में कई पॉलिसी कंपनी ट्रैवल इंश्योरेंस में आपको चेक-इन बैगेज कवर करती है। अगर आपका कोई सामान यात्रा के दौरान खो जाता है तो उसे कंपनी कवर करती है।

यात्रा में देरी और रुकावट

मौसम खराब होने के कारण या फिर किसी और वजह से ट्रेन या फिर फ्लाइट में  देरी होती है। कई बार इसे कैंसिल भी कर दिया जाता है। ऐसे में अगर आपके पास इंश्योरेंस है तो आप देरी के परिणामस्वरूप खर्च किए गए खर्चों की मांग कर सकते हैं।