आज से लगेगा Baba Bageshwar का ‘दिव्य दरबार’, यहां जानें कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

आज से लगेगा Baba Bageshwar का ‘दिव्य दरबार’, यहां जानें कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

July 10, 2023 Off By NN Express

ग्रेटर नोएडा । Baba Bageshwar In Greater Noida : बागेश्वर धाम के महंत पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री आज से एक हफ्ते तक ग्रेटर नोएडा में भक्तों के बीच रहेंगे। ग्रेटर नोएडा के जैतपुर मेट्रो स्टेशन के समीप श्रीमद् भागवत कथा आज यानी सोमवार से प्रारंभ होगी।

कितने दिन चलेगा कार्यक्रम?

बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री भागवत कथा करेंगे। कथा 10 जुलाई से 16 जुलाई तक चलेगी। इससे पहले कल रविवार को कलश यात्रा निकाली गई। जिसमें ग्रामीण अंचल से लेकर सेक्टर व सोसायटियों की हजारों महिला श्रद्धालु शामिल हुईं।

सुबह से हो रही झमाझम वर्षा भी श्रद्धालुओं के कदम नहीं रोक पाई। कलश यात्रा के दौरान शहर जय श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा। महिलाओं की पोशाक से सड़क पीले रंग में रंगी दिखाई थीं। शहर में यह अब तक की सबसे बड़ी कलश यात्रा थी।

म्यूजिक सिस्टम की धुन पर थिरके श्रद्धालु

सम्राट मिहिर भोज पार्क के समीप स्थित वैष्णो देवी मंदिर से कलश यात्रा प्रारंभ होकर जैतपुर कथा स्थल पहुंची। वर्षा के चलते सुबह आठ बजे के बजाए कलश यात्रा साढ़े नौ बजे प्रारंभ हुई।

कलश यात्रा के दौरान श्रद्धालु म्यूजिक सिस्टम की धुन में झूमते नजर आए। भगवान राम, सीता, लक्ष्मण, भगवान शिव समेत अन्य देवी देवताओं की झांकियां कलश यात्रा के दौरान निकाली गईं। कलश यात्रा तकरीबन तीन किलाेमीटर लंबी रही।

घरों से कलश लेकर यात्रा में शामिल हुईं महिलाएं

कलश यात्रा में ज्यादातर महिलाएं अपने घरों से कलश व नारियल लेकर पहुंची थीं। समाजसेवी अंजू पुंडीर ने बताया कि आयोजकों ने 12 सौ कलश तैयार कराए थे। वह भी कम पड़ गए। शहर के अलावा आसपास के जनपदों व दूसरे राज्यों से भी महिला पुरुष श्रद्धालु यात्रा में शामिल हुए।

क्या होगा कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल?

आयोजक के अनुसार, श्रद्धालु 10 से 16 जुलाई तक बाबा के श्रीमुख से कथा प्रवचन सुनेंगे। इस दौरान 12 जुलाई को दिव्य दरबार एवं 14 जुलाई को सनातन धर्म सभा का आयोजन किया जायेगा।

16 जुलाई को होगा कथा का समापन

कार्यक्रम में श्रद्धालुओं की लाखों की भीड़ एकत्र होने का दावा किया जा रहा है। 12 जुलाई को दिव्य दरबार लगेगा। जिसमें लाखों लोगों के पहुंचने की संभावना है। शाम को चार बजे से भागवत कथा का प्रारंभ होगा। सुरक्षा व्यवस्था रही चाक चौबंद सुरक्षा के दृष्टिगत आयोजकों ने खासी तैयारी की है।

पार्किंग के लिए क्या है व्यवस्था?

आयोजक ने बताया कि प्रशासन के सहयोग से 10 पार्किंग बनाई गई हैं, श्रद्धालुओं को असुविधा न हो इसलिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से कथा को लेकर दौरान रूट डायवर्जन के इंतजाम किये गये हैं।

सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम

पंडाल में दो हजार से अधिक कैमरे लगाए गए हैं। पुलिस प्रशासन भी चौकन्ना है। कलश यात्रा के दौरान पुलिस बल सड़कों के साथ आयोजन स्थल पर मुस्तैद रहा। वाहनों के लिए रूट भी डायवर्ट किया गया था।

पंडाल में हुए जलभराव ने बढ़ाई आयोजकों की चिंता रविवार सुबह से हुई झमाझम वर्षा के चलते आयोजन स्थल पर जलभराव की समस्या ने आयोजकों की चिंता बढ़ा दी है। श्रद्धालुओं के बैठने के लिए तीन पंडाल बनाए गए हैं। दो पंडालों में अभी भी पानी जमा है। जिसकी निकासी के कार्य में आयोजक जुटे हैं।