25 years Of Dulhe Raja: रवीना नहीं ये हसीना थीं ‘दूल्हे राजा’ की हीरोइन, जानिए गोविंदा-कादर की फिल्म के किस्से

25 years Of Dulhe Raja: रवीना नहीं ये हसीना थीं ‘दूल्हे राजा’ की हीरोइन, जानिए गोविंदा-कादर की फिल्म के किस्से

July 9, 2023 Off By NN Express

25 years Of Dulhe Raja: गोविंदा की ‘दूल्हे राजा’ (Dulhe Raja) 90 के दशक की सबसे शानदार फिल्मों में से एक थी। ये ब्लॉकबस्टर फिल्म गोविंदा के करियर में मील का पत्थर साबित हुई थी। कादर खान (Kader Khan), रवीना टंडन (Raveena Tandon) और गोविंदा (Govinda) की लाजवाब कॉमिक टाइमिंग हो या फिर ‘अंखियों से गोली मारे’ और ‘सुनो ससुर जी’ जैसे गाने हों, ‘दूल्हे राजा‘ ने दर्शकों के भरपूर मनोरंजन में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। आज भी लोग इस फिल्म को बड़े चाव से देखते हैं।

10 जुलाई 1998 को थिएटर्स में रिलीज हुई ‘दूल्हे राजा’ को कल पूरे 25 साल हो जाएंगे। हरमेश मल्होत्रा की निर्देशित फिल्म में गोविंदा, रवीना टंडन, कादर खान, जॉनी लिवर, प्रेम चोपड़ा, मोहनिश बहल और असरानी जैसे टैलेंटेड स्टार्स ने अहम किरदार निभाया था।

शुरू से अंत तक, इस फिल्म के एक-एक सीन ने दर्शकों को हंसने पर मजबूर कर दिया था। यही वजह है कि आज भी जब बात बेहतरीन कॉमेडी फिल्मों की आती है तो ‘दूल्हे राजा’ का नाम जरूर शामिल होता है। आइए, आपको ‘दूल्हे राजा’ से जुड़े दिलचस्प किस्से के बारे में बताते हैं।

दूल्हे राजा से पहले था फिल्म का ये टाइटल
कादर खान और गोविंदा की कॉमेडी फिल्म का नाम पहले ‘दूल्हे राजा’ नहीं था। जी हां, पहले इस फिल्म का नाम ‘तू हसीन मैं जवान’ रखा गया था। आखिरी मोमेंट पर इसका टाइटल चेंज किया गया।

क्या रवीना टंडन नहीं थीं दूल्हे राजा के लिए पहली पसंद?
सिल्वर स्क्रीन पर गोविंदा और रवीना टंडन की जोड़ी हिट थी। ‘दूल्हे राजा’ में एक बार फिर उनकी जोड़ी को खूब पसंद किया गया। हालांकि, कम लोग जानते हैं कि पहले रवीना टंडन को ये रोल नहीं मिला था। वह फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थीं। उनसे पहले फिल्म का ऑफर एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी (Mamta Kulkarni) को दिया गया था, लेकिन एक्ट्रेस ने इस मूवी को ठुकरा दिया था।

दूल्हे राजा रही गोविंदा की आखिरी सोलो हिट!
गोविंदा ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं, लेकिन ‘दूल्हे राजा’ उनकी आखिरी सोलो हिट फिल्म मानी जाती है। दर्शकों को कादर खान और गोविंदा की नोकझोंक भरी कॉमेडी भा गई थी।

अंखियों से गोली मारे पर बनी फिल्म

दूल्हे राजा‘ के सभी गाने सुपरहिट साबित हुए थे, लेकिन ‘अंखियों से गोली मारे‘ का क्रेज नेक्स्ट लेवल था। इस गाने को उस वक्त इतना पसंद किया गया कि डायरेक्टर हरमेश ने इसी नाम से 2002 में फिल्म बना डाली। फिल्म में गोविंदा, कादर खान और रवीना टंडन ही लीड रोल में नजर आए थे।

‘दूल्हे राजा’ की बनी रीमेक
हिंदी सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘दूल्हे राजा’ को देखने के लिए थिएटर्स के बाहर लंबी लाइन लग जाती थी। इस मूवी ने इतनी वाहवाही बटोरी कि इस पर रीमेक भी बनी। 2001 में आई कन्नड़ फिल्म ‘शुक्रदेशे’ गोविंदा की फिल्म की रीमेक है।

इस सिंगर से प्रेरित था गोविंदा का पोस्टर लुक
‘दूल्हे राजा’ के एक पोस्टर में गोविंदा को बहुत सारे चश्मे लगाए हुए देखा गया था। उनका ये लुक मशहूर सिंगर और बीटल्स के फाउंडर जॉन लेनन से इंस्पायर्ड था। पोस्टर में उन्होंने 6 चश्मे पहने थे।

क्या बनेगा ‘दूल्हे राजा’ का सीक्वल?

पिछले साल खबर आई थी कि शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) ने फिल्म ‘दुल्हे राजा’ के डिजिटल राइट्स खरीद लिए हैं। शाह रुख की प्रोडक्शन टीम फिल्म पर काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्क्रिप्टिंग और कास्टिंग का काम चल रहा है।