Benefits of fasting: वजन कम करना है या फिर बैड कोलेस्ट्रॉल, उपवास करने से मिलते हैं शरीर को कई सारे फायदे

Benefits of fasting: वजन कम करना है या फिर बैड कोलेस्ट्रॉल, उपवास करने से मिलते हैं शरीर को कई सारे फायदे

July 9, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली । Benefits of fasting: कल यानी 10 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है। सावन माह में सोमवार व्रत करने का बहुत महत्व बताया गया है। इस व्रत को करने से न सिर्फ आप पर भगवान की कृपा बनी रहती है, बल्कि इससे कई तरह के शारीरिक लाभ भी मिलते हैं। मानसून के दौरान बाहर का खाना खाने से पेट संबंधी समस्याएं बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं।

इसके अलावा बारिश के दौरान लोग समोसे-पकौड़े जैसी तली-भुनी चीज़ें भी आम दिनों की तुलना में ज्यादा खाते हैं, जिससे वजन और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का डर सताता रहता है।ऐसे में हफ्ते में एक दिन का व्रत आपको दिला सकता है कई परेशानियों से छुटकारा। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में।

सावन में उपवास करने के फायदे

ब्लड शुगर कम करने के लिए

शरीर में ब्लड शुगर बढ़ना मतलब कई समस्याओं की शुरुआत। तो अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे, तो इसके लिए व्रत करना फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, जिनका ब्लड शुगर बहुत ज्यादा ऊपर-नीचे होता रहता है उन्हें डॉक्टर की सलाह के बाद ही उपवास रखना चाहिए।

बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के लिए

उपवास बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने का भी बहुत ही अच्छा जरिया है। बस व्रत के दौरान किसी भी तरह का सॉलिड फूड न लें बल्कि लिक्विड्स लें। इससे शरीर पूरा अंदर से डिटॉक्सीफाई हो जाता है। पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। मेटाबॉलिज्म दुरुस्त हो जाता है।

वजन कम करने के लिए

व्रत वजन कम करने का भी बहुत ही अच्छा तरीका है, लेकिन हां, ये तभी संभव है जब आप उपवास के दौरान लाइट और लिक्विड्स डाइट लें। अगर आप व्रत में भूख मिटाने के लिए बहुत ज्यादा तला-भुना खाते हैं, तो इससे वजन कम होने की वजह बढ़ सकता है। 

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए

उपवास करने से कोलेस्ट्रॉल बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम किया जा सकता है। हफ्ते में एक दिन व्रत करने से और पूरी तरह हेल्दी डाइट पर बने रहने से बिना दवाइयों के खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है।