ज्‍योति मौर्या जैसा केस: मजदूर पति ने बीवी को पढ़ाकर बनाया नर्स, अब साथ नहीं रहना चाहती पत्‍नी

ज्‍योति मौर्या जैसा केस: मजदूर पति ने बीवी को पढ़ाकर बनाया नर्स, अब साथ नहीं रहना चाहती पत्‍नी

July 7, 2023 Off By NN Express

उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज की एसडीएम ज्योति मोर्या की कहानी इन दिनों सुर्खियों में छाई हुई हैं कि इस बीच झारखंड के साहिबगंज से भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां के एक शख्‍स ने दावा किया है कि उसने काफी मेहनत से अपनी पत्‍नी को पढ़ा-लिखाकर उसे नर्स बनाया। अब आलम यह है कि पत्‍नी उसके साथ रहना ही नहीं चाहती है। 

साल 2009 में हुई कन्‍हाई और कल्‍पना की शादी

पीड़ित शख्‍स की पहचान कन्‍हाई लाल पंडित के रूप में हुई है। वह बांंझी बाजार का रहने वाला है। साल 2009 में उसकी शादी साहिबगंज के बोरियाे थाना क्षेत्र के तहत आने वाले गांव तेलो बथान की रहने वाली कल्‍पना कुमारी से हुई। शादी के बाद सबकुछ ठीक था। दोनों का एक दस साल का बेटा भी है, जिसका नाम हेमंत पंडित है। 

मजदूरी कर चलाया पत्‍नी की पढ़ाई का खर्च

कन्‍हाई का कहना है कि कल्‍पना पढ़ना चाहती थी, लेकिन कन्‍हाई के पास इतने पैसे नहीं थे कि वह अपनी पत्‍नी को पढ़ा सके। पत्‍नी के पढ़ने की जिद के आगे पति और अधिक मेहनत कर पैसे जुटाने की बात पर राजी हो गया।

कन्‍हाई मजदूरी कर अपने परिवार का खर्च चलाते हुए पत्‍नी को पढ़ाया-लिखाया। पत्‍नी की पढ़ाई की खातिर कन्‍हाई ने बोरिया में मकान बनाया और वहीं शिबू सोरेन जनजातीय विद्यालय में कल्‍पना का दाखिला करवाया। इसके बाद टाटा जमशेपुर में एक नर्सिंग कॉलेज में वैकेंसी निकली, तो कल्‍पना ने यहींं से एएनएम की पढ़ाई करने की बात कही। 

पत्‍नी को झुमावती नर्सिंग होम में मिली जॉब

कन्‍हाई ने पत्‍नी संग नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर जाकर दो लाख नगद फीस का भुगतान किया। कल्‍पना ने यहां दो साल पढ़ाई कर एनएम की डिग्री ली। कल्‍पना की पढ़ाई, कॉपी-किताब, रेंट वगैरह का खर्च उठाते-उठाते कन्‍हाई कर्ज में डूब गया। उसके करीब ढाई लाख रुपये खर्च हो गए। इधर ट्रेनिंग पूरी कर कल्‍पना साहिबगंज के ही झुमावती नर्सिंग होम में बतौर नर्स ज्‍वॉइन की।

14 अप्रैल से कल्‍पना है लापता

इस बीच बीते 14 अप्रैल को कल्‍पना अपने मायके जाने का कहकर बेटे संग घर से निकली और फिर वापस नहीं आई। देर शाम तक पत्‍नी के घर न लौटने पर पति कन्‍हाई ने उसके फोन पर संपर्क किया, जो स्विच्‍ड ऑफ आया।

फिर उसने अपने साले धर्मेंद्र पंडित को कॉल किया, तो उसने जानकारी दी कि उसकी बहन दोपहर करीब ढाई बजे ही ससुराल के लिए निकल गई है। काफी खोजबीन करने के बाद भी कल्‍पना का पता नहीं चल पाया है। ऐसे में अब पति ने गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। 

कल्‍पना के माता-पिता का आरोप

इधर अपनी सफाई में कल्‍पना के माता-पिता जयंती देवी और राजकिशोर पंडित का कहना है कि कन्‍हाई उनकी बेटी के साथ मारपीट करता था। दहेज के लिए दबाव डालता था। घर का कोई खर्च नहीं चलाता था।

अब वह ये सबकुछ कर उनकी बेटी व पोते के नाम की संपत्ति को हड़पना चाहता है। पुलिस अभी मामले की छानबीन में जुटी हुई है। बोरियो थाना प्रभारी निरंजन कच्छप ने बताया कि मामले की जांच पड़ताल की जा रही है।