Virat Kohli का पीछा नहीं छोड़ रही ये कमजोरी, वर्ल्ड कप से पहले खोजना होगा तोड़

Virat Kohli का पीछा नहीं छोड़ रही ये कमजोरी, वर्ल्ड कप से पहले खोजना होगा तोड़

July 7, 2023 Off By NN Express

नईदिल्ली : वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया को 2 टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मैच खेलने हैं. दौरे की शुरुआत टेस्ट सीरीज से होनी है, जिसका पहला मुकाबला 12 जुलाई से डोमिनिका में खेला जाना है.  टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले भारतीय टेस्ट टीम के सभी 16 खिलाड़ियों ने स्थानीय क्लब के क्रिकेटरों के साथ दो दिवसीय अभ्यास मैच खेला.

इस अभ्यास मैच में स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पर भी सबकी निगाहें थीं. हालांकि किंग कोहली इस अभ्यास मैच में ऑफ स्टम्प से बाहर जाती गेंदों पर संघर्ष करते दिखे. ऑफ स्टम्प से बाहर जाती गेंदें कोहली को परेशान करती आई हैं और तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने इसका पूरा फायदा उठाया. उनादकट की ऐसी ही गेंद पर वह पहली स्लिप में कैच दे बैठे.

कोहली की कब दूर होगी ये कमजोरी?

विराट कोहली के डिस्मिसल से पता चलता है कि बाहर जाती गेंद से छेड़खानी करने की उनकी पुरानी कमजोरी अब भी बरकरार है. 34 साल के कोहली पहले भी कई मौके पर इंटरनेशनल क्रिकेट में इसी तरीके से आउट हो चुके हैं. इस साल भारतीय जमीन पर अक्टूबर-नवंबर के महीने में वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होना है, ऐसे में किंग कोहली को इस कमजोरी से निजात पाना होगा.

यशस्वी जायसवाल को मिलेगा डेब्यू का मौका

अभ्यास मैच में करीब 50 से 75 गेंदें खेलकर अधिकांश बल्लेबाज रिटायर हो गए. युवा खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल ने 76 गेंदों में 54 रन बनाए. इस पारी के चलते यशस्वी जायसवाल ने प्लेइंग-11 में चुने जाने का दावा पुख्ता किया. जायसवाल का टेस्ट पदार्पण तो तय है, लेकिन अब देखना यह है कि उनका बल्लेबाजी क्रम क्या होता है. वह पारी की शुरुआत करते हैं या तीसरे नंबर पर उतरते हैं. इस क्रम पर चेतेश्वर पुजारा उतरते थे, लेकिन पिछले तीन साल से खराब प्रदर्शन के कारण वह टीम से बाहर हैं.

क्या तीसरे नंबर पर खेलेंगे शुभमन गिल?

कप्तान रोहित शर्मा ने अभ्यास मैच में 67 रन बनाए और वह यशस्वी के साथ ओपनिंग करने उतरे थे.अभ्यास मैच में नियमित सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल से ऊपर जायसवाल को भेजने के मायने हैं कि टीम प्रबंधन उनसे पारी की शुरुआत करा सकता है. गिल असल में मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अंडर-19 और भारत-ए के लिए तीसरे या चौथे नंबर पर ही बल्लेबाजी की है. उस समय राहुल द्रविड़ ही इन टीमों के कोच हुआ करते थे.

शुभमन गिल ने 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत-ए के लिए पांचवें नंबर पर खेलते हुए 204 रन बनाए थे. डोमिनिका की सूखी पिच पर रविचंद्रन अश्विन दूसरे स्पिनर हो सकते हैं. वहीं तेज गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर के साथ नवदीप सैनी, उनादकट या मुकेश कुमार में से किसे चुना जाता है, यह देखने वाली बात होगी.

टेस्ट टीम:  रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी.

वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया का शेड्यूल

पहला मैच- 12 से 16 जुलाई, डोमिनिका
दूसरा मैच- 20 से 24 जुलाई, पोर्ट ऑफ स्पेन
पहला वनडे- 27 जुलाई, ब्रिजटाउन
दूसरा वनडे- 29 जुलाई, ब्रिजटाउन
तीसरा वनडे- 1 अगस्त, पोर्ट ऑफ स्पेन
पहला टी20- 3 अगस्त, पोर्ट ऑफ स्पेन
दूसरा टी20- 6 अगस्त, गुयाना
तीसरा टी20- 8 अगस्त, गुयाना
चौथा टी20- 12 अगस्त, फ्लोरिडा
पांचवां टी20- 13 अगस्त, फ्लोरिडा