सौभाग्य संग आरोग्य से भी जुड़ा है बेलपत्र, शिवलिंग पर चढ़ाने से पहले जानें इसके बड़े लाभ

सौभाग्य संग आरोग्य से भी जुड़ा है बेलपत्र, शिवलिंग पर चढ़ाने से पहले जानें इसके बड़े लाभ

July 6, 2023 Off By NN Express

सनातन परंपरा में भगवान शिव एक ऐसे देवता हैं जो सिर्फ पानी और पत्ते को चढ़ाने मात्र से ही प्रसन्न हो जाते हैं. यही कारण है कि उनके भक्त उन्हें शीघ्र प्रसन्न करने के लिए पवित्र गंगा जल लाकर चढ़ाने के लिए कोसों दूर की कांवड़ यात्रा करते हैं तो वहीं उसके साथ उनका प्रिय बेलपत्र भी चढ़ाते हैं.

देवों के देव महादेव को न सिर्फ बेल का फल बल्कि बेलपत्र भी बहुत ज्यादा प्रिय है. जिस बेलपत्र को सनातन परंपरा में सौभाग्य से जोड़कर देखा जाता है, उसका संबंध अच्छी सेहत से भी जुड़ा है. आइए सौभाग्य और आरोग्य के इस पावन पत्ते के बारे में विस्तार से जानते हैं.

बेलपत्र से मिलेगा अच्छी सेहत का वरदान

जिस बेलपत्र को शिव पूजा में चढ़ाने से सुख-सौभाग्य का वरदान मिलता है वह आपकी सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. आयुर्वेद के अनुसार  भगवान शिव की पूजा में प्रयोग लाए जाने वाला बेलपत्र तमाम शारीरिक कष्ट को दूर करके आरोग्य दिलाने का काम करता है. बेलपत्र को पीसकर निकाले गये रस से ततैया के काटे हुए स्थान पर लगाने से जलन कम होती है तो वहीं इससे बना काढ़ा बुखार को कम करने से लेकर हृदय और सांस से जुड़े रोग में काफी लाभप्रद माना गया है.

इसी प्रकार बेलपत्र को चबाने से जहां मुंह के छाले दूर होते हैं तो वहीं यह पेट के कीड़े को खत्म करने में काफी लाभप्रद माना गया है.जिस बेलपत्र को हर दिन खाली पेट खाने मात्र से दिल और पेट संबंधी तमाम तरह के मर्ज दूर होते हैं, उसकालाभ उठाने के लिए आपको किसी वैद्य की सलाह पर ही इसका उचित मात्रा में सेवन करना चाहिए.

बेलपत्र का धार्मिक महत्व

हिंदू मान्यता के अनुसार यदि कोई भक्त पूरे श्रावण मास भगवान शिव की पूजा में बेलपत्र अर्पित करता है तो उसकी बड़ी से बड़ी मनोकामना भगवान शिव जल्दी पूरी कर देते हैं. मान्यता है कि यदि कोई शिव भक्त बेल के पेड़ के नीचे बैठकर भगवान शिव का अभिषेक करता है तो वह सभी पापों से मुक्त होकर अक्षय पुण्य को प्राप्त करता है.

इसी प्रकार शिव पूजा में यदि बेलपत्र पर सफेद चंदन सेॐ लिखकर महादेव को अर्पित करता है और उसे प्रसाद मानकर अपने धन स्थान पर रखता है तो उसके आर्थिक संकट दूर होते हैं.

मान्यता यह भी है कि यदि कोई श्रावण के महीने में कच्चे दूध में बेलपत्र को डुबोकर शिवलिंग पर अर्पित करता है तो शिव कृपा से उसे शीघ्र ही संतान सुख प्राप्त होता है. इस तरह देखें तो सभी कामनाओं को पूरा करने के साथ बेलपत्र सौभाग्य और आरोग्य दिलाता है.