Weekend Trip: रोज की भागदौड़ से दूर बिताना चाहते हैं सुकून के पल, तो इस वीकेंड जाएं दिल्ली के पास मौजूद ये जगह

Weekend Trip: रोज की भागदौड़ से दूर बिताना चाहते हैं सुकून के पल, तो इस वीकेंड जाएं दिल्ली के पास मौजूद ये जगह

July 6, 2023 Off By NN Express

Weekend Trip: बरसात का सुहाना मौसम शुरू हो चुका है। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में जारी बारिश में पूरा वातावरण खुशनुमा बना दिया है। ऐसे में घूमने का अपना अलग ही मजा होता है। मानसून के इस सुहाने मौसम में वीकेंड पर अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और आप दिल्ली-एनसीआर में हैं, तो आज हम आपको बताएंगे राजधानी दिल्ली के पास मौजूद कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में, जहां आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ परफेक्ट वीकेंड बिता सकते हैं।

तिजारा फोर्ट

अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं और कोई ऐतिहासिक जगह एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको तिजारा फोर्ट जाना चाहिए। ऊंची पहाड़ी पर मौजूद इस किले से आप अद्भुत और मनमोहक नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं। 18वीं शताब्दी के अंत में बनाए गए इस किले में आपको राजपूत और अफगान वास्तुकला का मिश्रण देखने को मिलेगा। वर्तमान में यह जगह एक हेरिटेज होटल में बदल चुकी है। यह किला दिल्ली से करीब 114 किमी की दूरी पर है।

दमदमा लेक

बारिश के मौसम में किसी नदी या झील के पास समय बिताने का अपना अलग ही मजा है। इस मानसून अगर आप भी ऐसे ही खूबसूरत नजारों का लुफ्त उठाना चाहते हैं, तो दिल्ली के पास मौजूद दमदमा लेक जा सकते हैं। अरावली की पहाड़ियों में मौजूद यह लेक अपनी खूबसूरती से आपका दिल जीत लेगी। इस वीकेंड आप पिकनिक के लिए दमदमा लेक जा सकते हैं। यह लेक दिल्ली से करीब 58 किमी की दूरी पर है।

सोहना

अगर आप दिल्ली के आसपास हिल स्टेशन का अनुभव लेना चाहते हैं, तो सोहना आपके लिए एक परफेक्ट जगह साबित होगी। छोटे-बड़े पहाड़ों से घिरी यह जगह दिल्ली से सोहना करीब 61 किमी की दूरी पर है। आप यहां खूबसूरत नजारों की लुत्फ उठाने के साथ ही एडवेंचर एक्टिविटीज का भी आनंद ले सकते हैं।

नूंह

गुरुग्राम से कुछ ही दूरी पर मौजूद नूंह एक बेहद खूबसूरत जगह है। रोज की भागदौड़ से दूर यह शहर आपको सुकून का अहसास कराएगा। अगर आप अपनी व्यस्त जिंदगी से कुछ समय निकालकर सुकून के पल बिताना चाहते हैं, तो नूंह जा सकते हैं।

नीमराना फोर्ट पैलेस

राजस्थान के अलवर में स्थित नीमराना फोर्ट पैलेस भी वीकेंड पर जाने के लिए एक अच्छी जगह है। दिल्ली से लगभग 2 घंटे की ड्राइव पर मौजूद इस पैलेस में आप जिप-लाइनिंग जैसी गतिविधियों का आनंद लेने के साथ ही खूबसूरत नजारों का लुत्फ भी उठा सकते हैं।