Kids Oral Hygiene: मसूड़ों की सूजन ने कर दिया है आपके बच्चे को परेशान, तो इन आसान उपायों से पाएं जल्द आराम

Kids Oral Hygiene: मसूड़ों की सूजन ने कर दिया है आपके बच्चे को परेशान, तो इन आसान उपायों से पाएं जल्द आराम

July 6, 2023 Off By NN Express

Kids Oral Hygiene: सेहतमंद रहने के लिए शारीरिक और मानसिक ही नहीं, बल्कि मुंह के स्वास्थ्य का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। ओरल हेल्थ कई तरह से हमें प्रभावित करती है। हेल्दी रहने के साथ ही यह हमें दूसरों के सामने असहज होने से भी बचाती है। मसूड़े यानी गम्स मुंह के मुलायम टिशूज होते हैं, जिनमें सूजन आने की वजह से कई बार काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। यह समस्या बड़ो ही नहीं, बल्कि बच्चों में भी देखने को मिलती है, जिसकी वजह से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

बच्चों में यह समस्या आमतौर पर दांत निकलने के दौरान होती है। ऐसी स्थिति में बच्चों को परेशान देख अक्सर माता-पिता भी परेशान होने लगते हैं। अगर आपका बच्चा भी इस समस्या से परेशान है, तो आप निम्न उपायों की मदद से मसूड़ों में होने वाली इस सूजन से अपने बच्चों को बचा सकते हैं।

ठंडी सिंकाई करें

अगर आपके बच्चे के मसूड़ों में सूजन बढ़ गई है, तो इसके लिए ठंडी सिंकाई करें। ठंडी सिंकाई करने के लिए आप साफ कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर इसे निचोड़ें और फिर बच्चे के मसूड़ों पर लगाए। इस उपाय को करने से आपके बच्चे की मसूड़ों की सूजन में काफी आराम मिलेगा।

टिथिंग रिंग का करें इस्तेमाल

मसूड़ों की सूजन कम करने के लिए आप टिथिंग रिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बाजार में आसानी से टिथिंग रिंग मिल जाएंगी। जब बच्चे अपने मसूड़ों से इस रिंग को चबाते हैं, तो इससे मसूड़ों की सूजन कम होती है। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप बच्चों को लिक्विड बेस्ड टिथिंग रिंग न दें।

नमक वाले पानी का गरारा

अगर आपका बच्चा पानी पीने लगा है, तो मसूड़ों की सूजन कम करने के लिए उसे

नमक वाले गुनगुने पानी का गरारा भी करा सकते हैं। इस उपाय की मदद से मसूड़ों की सूजन में काफी राहत मिलती है। साथ ही बच्चा काफी रिलैक्स भी महसूस करता है।

ओरल हाइजीन पर ध्यान दें

छोटे बच्चे अक्सर अपने मुंह और दांतों का ख्याल नहीं रख सकते। इसके लिए जरूरी है कि माता-पिता उनकी ओरल हाइजीन का विशेष ख्याल रखें। ओरल हाइजीन बनाए रखने के लिए बच्चों के दांतों और मुंह को सही तरीके से साफ करें। इसके अलावा बच्चों को ब्रश करने की आदत जरूर डलवाएं, भले ही उनके दांत कम हो। ऐसा करने से सूजन की समस्या होने की संभावना कम होगी।