Tomato-Chillies Price Hike : टमाटर लाल होने के बाद मिर्ची 400 पार, महंगाई पर नहीं लग रहा ब्रेक

Tomato-Chillies Price Hike : टमाटर लाल होने के बाद मिर्ची 400 पार, महंगाई पर नहीं लग रहा ब्रेक

July 4, 2023 Off By NN Express

Tomato-Chillies Price Hike : मानसून की बारिश ने मौसम तो सुहाना कर दिया लेकिन लोगों की थाली का बजट भी बिगाड़ दिया है. अभी लोगों की थाली से टमाटर दिन ब दिन गायब ही हो रहा था कि अब मिर्च के दाम में भी आग लग गई है. टमाटर के दाम 100 के पार जाने के बाद अब मंडी में मिर्च के दाम भी 400 रुपये के पार जा रहे हैं. देश के कई हिस्सों में हरी मिर्च के दाम 300 से 400 रुपये किलो पर पहुंच गए हैं. मंडी विशेषज्ञों की मानें तो बारिश के मौसम में दाम और भी बढ़ सकते हैं.

इन राज्यों में 400 के पार हरी मिर्च

इकोनॉमिक्स टाइम्स के मुताबिक, चेन्नई के कुछ हिस्सों में हरी मिर्च का दाम 100 रुपये किलो है. वहीं, कुछ हिस्सों में इसका दाम 400 रुपये किलो भी है. कोलकाता में हरी मिर्च के रेट 400 रुपये किलो पहुंच गए हैं. मंडी विशेषज्ञों का कहना है कि ये दाम अभी हाल-फ़िलहाल में ही बढ़े हैं. बारिश की वजह से आवक कम होने के चलते दाम दिन पर दिन बढ़ रहे हैं.

हरी मिर्च घटकर 80 टन रह गई

पिछले सप्ताह हरी मिर्च घटकर 80 टन रह गई है जबकि चेन्नई की रोज की जरूरत लगभग 200 टन है. हरी मिर्च की डिमांड मुख्य रूप से आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से आने वाले माल से पूरी होती है. हालांकि, हरी मिर्च की कम आपूर्ति के कारण डिमांड में वृद्धि हुई है और कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.

आंध्र प्रदेश में किसान पिछली फसल में अपनी मिर्च की अच्छी कीमत पाने में असफल रहे, जिसके कारण उन्होंने अन्य फसलों का उत्पादन करना शुरू कर दिया. परिणामस्वरूप, हरी मिर्च आती है.