Egg Price Hike: गर्मियों में भी आखिर क्यों उबल रहे हैं अंडे? रिकॉर्ड हाई पर पहुंची कीमतें

Egg Price Hike: गर्मियों में भी आखिर क्यों उबल रहे हैं अंडे? रिकॉर्ड हाई पर पहुंची कीमतें

July 3, 2023 Off By NN Express

सब्जियों पर महंगाई की मार लगातार जारी है. चाहे दाल हो या सब्जियां कीमत आसमान छू रही है. इन सबके बीच सबसे कम कीमत पर मिल रहा था अंडा. लेकिन इसने भी गर्मियों में महंगाई की सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं. अंडे की कीमत में पिछले चार महीने से लगातार गर्माहट बनी हुई है. जबकि इस मौसम में अंडे अपने सबसे कम कीमत पर बिका करता था.

इस बार अंडे की कीमत 8 रुपये से कम होने का नाम नहीं ले रही है. थोक बाजार में 550 से 610 रुपये प्रति सैकड़ा पहुंच गया है. सबसे अधिक उत्तर प्रदेश में इसका असर देखने को मिल रहा है. खुदरा बाजार में 7 से 8 रुपये प्रति अंडे ही बेचा जा रहा है, दिल्ली में पहले से 7 रुपये को पार कर चुका है.

10 रुपये का मिल रहा अंडा

कई सालों से गर्मियों में सबसे निचले पायदान पर अंडे व्यवसायी पहुंची करते थे. लेकिन इस साल फरवरी से लेकर अब तक अंडे ने गर्मी में भी गरम है और अपने कीमत को लगातार बना रखा. नेशनल एग्ग कोर्डिनेशन कमेटी की रिपोर्ट पर निगाह डाले तो जून में सभी रिकार्ड तोड़ दिया अंडे की थोक में कीमत 600 रुपये प्रति सैकड़ा को पार कर गया.

सबसे अधिक चेन्नई में पूरे माह कीमत बनी रही है. यहां अंडे की कीमत 610 रुपये प्रति सैकड़ा रही. खुदरा बाजार में तो इसकी कीमत 7 से 8 रुपये तक है. उबले अंडे की कीमत 10 रुपये से कम पर नहीं मिल पा रहा है.

इस शहरों में सबसे अधिक महंगाई

चैन्नई, बैगलूरू, पूणे अहमदाबाद, जैसे कुछ शहरों में आज की कीमत 610 रुपये प्रति सैकड़ा है. जबकि दिल्ली की बात करें दिल्ली अंडे की कीमत 500 रुपये प्रति सैकड़ा ही बिक रहा है. दिल्ली में आंध्र प्रदेश पंजाब हरियाणा और आसपास के प्रदेशों से अंडे पहुंच रहे हैं इसलिए यहां की कीमत में ज्यादा इजाफा नही दिख रहा है.