कुदरत का करिश्मा या मुसीबत की है दस्तक! इस पहाड़ से निकल रहा ‘खून’

कुदरत का करिश्मा या मुसीबत की है दस्तक! इस पहाड़ से निकल रहा ‘खून’

July 3, 2023 Off By NN Express

झारखंड: आपने पहाड़ों से झरने निकलते तो देखा होगा, लेकिन क्या आपने पहाड़ों से खून निकलते देखा है? साहिबगंज में पहाड़ से खून निकलता देखकर लोग हैरान हैं. आश्चर्यजनक ! एकाएक पहाड़ से खून जैसा लाल तरल पदार्थ निकलना बना लोगो के बीच कौतूहल का विषय बना हुआ है. कुदरत का करिश्मा है या कोई आने वाली है कहर. इसे लेकर गांव के आशंकित हैं. इस घटना से इलाके के लोगों में दहशत है.

झारखंड के  साहिबगंज जिले के मंडरो प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत पड़ने वाली कीर्तनिया बेलभद्री पहाड़ से खून जैसा तरल लाल पदार्थ निकलता देख लोगों की भारी भीड़ जुट गई है. कोई पहाड़ से निकलते लाल रक्त जैसे पदार्थ को दिव्या शक्ति का प्रकोप बता रहा है तो कोई इसे कुदरत का करिश्मा.

लोगों के बीच साहिबगंज जिले के मंडरो प्रखंड के कीर्तनया पहाड़ से खून जैसा लाल तरल पदार्थ निकलना कौतूहल का विषय बन गया है. इसकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर लोगों के द्वारा तेजी से साझा किया जा रहा है, जिस पर तरह तरह की प्रतिक्रियाएं लोग जाहिर कर रहे हैं.

साहिबगंज जिले के मंडरो प्रखंड के पहाड़ खून जैसा लाल तरल पदार्थ निकलने की सूचना मिलने के बाद जिला प्रशासन ने उक्त स्थान की बांस से घेराबंदी कर दी है. हजारों की संख्या में कीर्तनया बेलभद्री पहाड़ पहुंचकर लोग तरह लाल पदार्थ को अपने हाथों में लेकर यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर मानव के खून जैसा लाल तरल पदार्थ आ कहां से रहा है?

पहाड़ से निकल रहे लाल तरल पदार्थ से दहशत

वहीं, दूसरी ओर पूरी घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए राजमहल मॉडल कॉलेज के प्राचार्य साहब भूगर्भ शास्त्र के प्रोफेसर डॉ रंजीत कुमार सिंह ने बतलाया कि मिर्जाचौकी थाना क्षेत्र के कीर्तनया पहाड़ के पास जहां से लाल तरल पदार्थ निकल रहा है दरअसल उस स्थान पर लेटराइट, बॉक्साइट कंटेंट का डिपॉजिट है.

उन्होंने कहा कि वाटर रिजर्वायर और ऑटिजन के दबाव के कारण सरफेस पर फॉलो कर रहा है. उन्होंने कहा कि आखिर यालाल पदार्थ क्या है. इसकी जांच के लिए भू वैज्ञानिकों का एक टीम उक्त स्थान पर जाकर रिसर्च करेगा.

बता दें कि राजमहल के पहाड़ में कई बेशकीमती पदार्थ मौजूद हैं. इसे लेकर भू वैज्ञानिकों की टीम के द्वारा लगातार रिसर्च किया जाता रहा है. कुछ लोगों का कहना है कि पहाड़ से निकलने वाला पदार्थ मौरंग हो सकता है, जो पानी के कांटेक्ट में आकर लाल रंग की तरह पहाड़ से नीचे गिर रहा है. हालांकि अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि पहाड़ से निकलने वाला खून जैसा लाल तरल पदार्थ क्या है और यह किन कारणों से निकल रहा है.

कुदरत के कहर से आशंकित हैं गांववाले

घटना को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए स्थानीय महिला सुनीता देवी और युवक मुन्ना मड़ैया ने बताया कि गांव के कुछ बच्चे पहाड़ के समीप खेल रहे थे. इसी दौरान उन्होंने खून जैसी लाल रंग के पदार्थ को बहते देखा. इसके बाद ग्रामीणों को सूचना दी, जिसके बाद हम लोग यहां पहुंचे.

उन्होंने कहा कि पहली बार हो रहा है जब पहाड़ से खून जैसा लाल रंग बह रहा है. ग्रामीणों ने साफ साफ शब्दों में कहा कि पहाड़ से निकलने वाला लाल रंग का तरल पदार्थ कोई और चीज नहीं बल्कि किसी मानव के शरीर से निकलने वाला खून की तरह है.

साहिबगंज जिले के मांडल प्रखंड अंतर्गत मिर्जाचौकी थाना क्षेत्र के कीर्तनिया बेलभद्री पहाड़ से खून जैसा निकलता तरल पदार्थ लोगों के बीच कौतूहल का विषय बन गया है.कुछ ग्रामीणों ने कहा कि जिस प्रकार से जल जंगलों का दोहन हो रहा है, शायद यह भविष्य में कोई आने वाली कुदरत के कहर का अंदेशा है.

हालांकि यह तो भू वैज्ञानिकों की टीम के द्वारा शोध के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि पहाड़ से खून जैसा निकलता लाल रंग का तरल पदार्थ क्या है और किन कारणों से यह पहाड़ से निकल रहा है.