Dussehra 2022 :दशहरा पार्टी के फूड मेन्यू में शामिल करें ये 5 चीजें, त्योहार का मजा हो जाएगा डबल

Dussehra 2022 :दशहरा पार्टी के फूड मेन्यू में शामिल करें ये 5 चीजें, त्योहार का मजा हो जाएगा डबल

October 4, 2022 Off By NN Express

Dussehra Party Food Menu: नवरात्रि के नौ दिन के उपवास के बाद अब लोग दशहरा के मौके पर अपनी रसोई में लजीज व्यंजन बनाने की तैयारियों में जुट गए हैं। इस साल अगर आप भी अपने घर पर दोस्तों के लिए दशहरा पार्टी रखने वाले हैं तो उसे खास और जायकेदार बनाने के लिए अपने पार्टी के मेन्यू में शामिल करें ये टेस्टी चीजें।

मसाला पुलाव –
मसाला पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले चावल को धोकर पानी में 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अब गैस पर एक पैन रखे और उसमे थोड़ा सा बटर और ऑयल डालें। इसके बाद पैन में जीरा,लाल मिर्च पाउडर और प्याज  डालकर 2 मिनट तक भूनें। अब इसमें बारीक कटा अदरक और लहसुन और आलू डालकर कुछ देर भूनें। थोड़ी देर चलाने के बाद इसमें कटी हुई शिमला मिर्च और मटर डालें। अब इसमे हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालकर मिलाएं। फिर उसमे टमाटर और नमक डाल दे और टमाटर गलने(पकने) तक उसे भुनने के बाद बिरयानी मसाला और कसूरी मेथी  डालकर थोड़ी देर और भूनें। अगर आपका मसाला तले में पकड़ रहा है तो उसमे थोड़ा सा पानी डालकर मसाले को अच्छे से भुने। अब इसमे चावल और बचे हुए बटर के साथ  2.5 कप पानी डालकर अच्छे से मिला दें। अब इसमें नींबू का रस मिलाकर कुकर का सिटी लगा दें और उसे एक सिटी लगने तक उसे धीमी आंच पर पकाएं और फिर गैस बंद कर दें। आपके टेस्टी मसाला पुलाव बनकर तैयार हैं।

शाही पनीर
शाही पनीर बनाने के लिए सबसे पहले खरबूजे के बीजों को पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें।पीसकर एक स्मूद पेस्ट बना लें और एक तरफ रख दें।एक पैन में घी गर्म करें, इस बात का ध्यान रखें की वह जले नहीं।इसमें जीरा डालें। जब यह चटकने लगे तो इसमें अदरक डालें और कुछ देर पकाएं।टमाटर प्यूरी डाले और धीमी आंच पर पकने दें।अब इसमें खरबूजे के बीज का पेस्ट डाले। अच्छे से चलाएं और एक मिनट के लिए पकाएं।इसमें हल्दी, धनिया, नमक, लाल मिर्च और हरी मिर्च डालें।इसमें थोड़ा क्रशड पनीर डालें और इसमें उबाल आने दें, पानी डालते समय इसे मीडियम आंच पर पकाएं।इसमें पनीर के टुकड़े डाले और उन्हें ग्रेवी से अच्छी तरह ढक दें। इसके बाद इसे एक मिनट और पकने दें।मक्खन और हरा धनिया डालकर गार्निश करके सर्व करें।

प्याज के पकौड़े-
प्याज के पकौड़े बनाने बनाने के लिए सबसे पहले दो प्याज लेकर उनके ऊपर और नीचे का हिस्सा काट लें। अब प्याज को छीलकर उसका ऊपरी सख्त हिस्सा भी काट लें। अब प्याज को दो टुकड़ों में कांट कर आधा-आधा करके पतले और लंबे टुकड़ों में कांट लें। अब कटे प्याज को एक बाउल में निकालकर इसकी लेयर्स निकाल लें। इसी बाउल में अब बेसन लेकर इसमें लाल मिर्च पाउडर, चावल का आटा, हिंग, नमक और कटा हुआ हरा धनिया डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। अब बाउल में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसका एक गाढ़ा घोल बना लें। अब एक पैन में तेल गर्म करें। गर्म तेल के दो चम्मच इस बेसन के घोल में डालकर अच्छे से मिक्स करें। तेल गर्म होने पर अपने हाथों की मदद से, एक एक कर पकौड़े बना कर तेल में डालते जाएं। पकौड़ों को 2 मिनट तक मध्यम आंच पर तलने के बाद उन्हें पलट दें। पकौड़ों को तब तक तले जब तक यह दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन न हो जाए। पकौड़ों को तेल से निकालकर, गर्मा-गर्म सर्व करें। 

चिकन करी-

चिकन करी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तेल गर्म होने पर उसमें चिकन और दही डाल दें। इसके बाद कड़ाही में हल्दी, नमक डालें।आप चिकन को तब तक फ्राई करें जब तक दही पूरी तरह से ड्राई न हो जाए। अब एक अलग पेन में तेल गर्म होने के लिए रख दें। तेल गर्म होने पर उसमें खड़ा मसाला, प्याज, अदरक, लहसुन का पेस्ट और टमाटर प्यूरी डालकर पका लें। अब पेन में लाल मिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर डालें। अब मसालों को तब तक पकाते रहें जब तक तेल ऊपर न दिखाई देने लगे।मसालों को अच्छी तरह पकाने के बाद आप इसमें पहले से फ्राई किया हुआ चिकन डाल दें। अब चिकन को मसालों के साथ अच्छे से मिलाते हुए पेन में 1 कप गुनगुना पानी डाल दें। आपकी चिकन करी तैयार है। इसे हरी धनिया पत्ती से गार्निश करने के बाद मेहमानों को सर्व करें।

मटन करी-
अगर आप मसालेदार मटन खाने के शौकीन हैं, तो यह रेसिपी आपके लिए एकदम सही है। आप इस लाजवाब स्पाइसी मीट करी को बटर गार्लिक नान के साथ खा सकते हैं। दशहरा पार्टी के दिन मेहमानों को बनाकर खिलाएं ये टेस्टी डिश, आपके हाथों के जादु को हर कोई मानेगा। 

रेसिपी-
मटन बनाने के लिए सबसे पहले मटन को अच्छे से धोकर साफ कर लें। अब मीडियम आंच में एक गहरे तले वाली कड़ाही में तेल गरम करने के लिए रखें। तेल के गरम होते ही इसमें तेजपत्ता और कश्मीरी मिर्च डालकर भूनें। मिर्च के भुनते ही प्याज, लहसुन और अदरक डालकर भूनें। सभी चीजों के भुनने के बाद मटन, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर नमक, हल्दी पाउडर और गरम मसाला सब एकसाथ डाल दें और ढककर 15-30 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं।
तय समय के बाद कड़ाही का ढक्कन हटाकर देखिये कि मटन गला है की नहीं। अगर मटन गल गया है इसमें दही और पानी डालकर फिर से लगभग 15 मिनट तक पकाएं। आपका टेस्टी मटन बनकर 
तैयार है। 

जलेबी-
मान्‍यता है कि भगवान राम को शशकुली नामक की एक मिठाई पसंद थी, जिसे आज जलेबी के नाम से जाना जाता है। यही वजह है कि दशहरे के दिन ज्यादातर लोग रावण दहन के बाद भगवान राम की रावण पर जीत की खुशी में उनकी मनपसंद मिठाई घर लेकर आते हैं।