बच्चों के लिए Good News, अब हर शनिवार होगा No Bag Day, पढ़ाया जाएगा संविधान….

बच्चों के लिए Good News, अब हर शनिवार होगा No Bag Day, पढ़ाया जाएगा संविधान….

July 1, 2023 Off By NN Express

Rajasthan School Rules: राजस्थान के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए राहत की खबर है. राजस्थान सरकार ने हर शनिवार को स्कूलों में No Bag Day मनाने का फैसला लिया है. इस दिन कोई भी छात्र स्कूल में बैग लेकर नहीं आएगा. सभी स्कूलों में अब शनिवार को नो बैग डे के दिन संविधान पढ़ाया जाएगा. बच्चों को उनके मौलिक अधिकारों की जानकारी दी जाएगी.

राजस्थान के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने इसकी जानकारी दी है. बता दें कि बीडी कल्ला ने ही कैबिनेट के सामने नो बैग डे का प्रस्ताव रखा था. नई छपने वाली किताबों में भी संविधान की उद्देशिका और मौलिक कर्तव्यों की जानकारी का पाठ होगा.

शनिवार को संविधान की पढ़ाई

राजस्थान के सभी स्कूलों में अब हर शानिवार को सिर्फ संविधान की पढ़ाई होगी. शानिवार को एक पीरियड मौलिक अधिकारों का होगा. स्कूल प्रिंसिपल ने कहा कि यह गहलोत सरकार का अच्छा फैसला है. सभी बच्चों को हमारे संविधान और इसके महत्व की जानकारी होनी चाहिए. स्कूल प्रिंसिपल ने कहा कि राज्य सरकार के इस फैसला का हम स्वागत करते हैं. इस फैसले से सभी बच्चे देश के अच्छे और सच्चे नागरिक बनेंगे.

राजस्थान सरकार के इस फैसले को लेकर भाजपा की राजसमंद से सांसद दिया कुमारी ने भी अपने सुझाव दिए हैं. उन्होंने कहा कि गर संविधान के बारे में पढ़ाया जाता है और राजस्थान की संस्कृति के बारे में पढ़ाया जाता है तो अच्छा रहेगा. सरकार को यह करना चाहिए, लेकिन अगर कांग्रेस और गांधी परिवार के बारे में पढ़ाया जाता है तो देखना पड़ेगा.