GST Rates: मोबाइल से लेकर TV तक, सस्ता हुआ घर का ये इलेक्ट्रॉनिक सामान

GST Rates: मोबाइल से लेकर TV तक, सस्ता हुआ घर का ये इलेक्ट्रॉनिक सामान

July 1, 2023 Off By NN Express

आप भी अगर का नया इलेक्ट्रॉनिक सामान या फिर खुद के लिए नया मोबाइल फोन खरीदने का प्लान कर रहे हैं? तो आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने आम जनता को राहत देते हुए जीएसटी दरों में बदलाव किया है, GST Rates में बदलाव का सीधा मतलब है अब आप लोगों की जेब पर महंगाई का कम बोझ पड़ेगा. आइए जानते हैं कि आखिर कौन-कौन से प्रोडक्ट्स हैं जिनपर जीएसटी दर पहले की तुलना कम कर दी गई है.

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए ट्वीट कर ना केवल नए जीएसटी दरों में बदलावों के बारे में जानकारी दी है बल्कि टैबल के जरिए बढ़िया से समझाया गया है कि आखिर पहले आप कितना जीएसटी दे रहे थे और अब आपको कितना जीएसटी देना होगा.

इन प्रोडक्ट्स को खरीदना हो गया सस्ता

वित्त मंत्रालय द्वारा किए गए ट्वीट के मुताबिक, वॉशिंग मशीन, मोबाइल फोन, होम एप्लायंसेज, यूपीएस और फ्रिज आदि कई प्रोडक्ट्स सस्ते हो गए हैं. आइए अब आपको बताते हैं कि आप पहले इन प्रोडक्ट्स पर कितना जीएसटी दे रहे थे और अब आपको कितना जीएसटी देना होगा. जीएसटी दर में इस बड़े बदलाव से ये सभी प्रोडक्ट्स अब आप लोगों को और भी अर्फोडेबल कीमत में मिलेंगे.

टीवी पर पहले सरकार 31.3 फीसदी के हिसाब से जीएसटी चार्ज करती थी लेकिन अब जीएसटी दर को कम कर 18 फीसदी कर दिया गया है, लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि ये नई जीएसटी दर केवल 27 इंच तक की स्क्रीन साइज वाले टीवी मॉडल्स के लिए है.

बता दें कि ज्यादातर ग्राहकों को इसका फायदा नहीं मिलेगा क्योंकि ज्यादातर स्मार्ट टीवी 32 इंच स्क्रीन साइज के साथ आते हैं और इन मॉडल्स पर अब भी 31.3 फीसदी का जीएसटी चार्ज किया जाएगा.मोबाइल फोन खरीदना अब सस्ता हो जाएगा, पहले फोन पर भी 31.3 फीसदी के हिसाब से जीएसटी लिया जाता था लेकिन अब जीएसटी को कम कर 12 फीसदी कर दिया गया है.

फ्रिज, वॉशिंग मशीन, इलेक्ट्रिक्ल एप्लायंसेज (मिक्सर ग्राइंडर, वैक्यूम क्लीनर आदि), गीजर, फैन और कूलर पहले इन सभी प्रोडक्ट्स पर 31.3 फीसदी के हिसाब से आप लोगों से जीएसटी लिया जाता था लेकिन अब इन सभी प्रोडक्ट्स पर जीएसटी 18 फीसदी के हिसाब से चार्ज किया जाएगा.