Weather Update: जाते-जाते जून ने निकाली मौसम की गर्मी, झमाझम बारिश के साथ हुई जुलाई की शुरुआत

Weather Update: जाते-जाते जून ने निकाली मौसम की गर्मी, झमाझम बारिश के साथ हुई जुलाई की शुरुआत

July 1, 2023 Off By NN Express

गोरखपुर । पूरे महीने इंतजार के बाद अंतिम दिन भारी बारिश कराकर जून ने जाते-जाते मौसम की गर्मी निकाल दी। जुलाई के पहले दिन झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से निजात मिल गई। गुरुवार की देर रात से शुरू हुई बारिश शनिवार की सुबह तक बरकरार है। मौसम विभाग के पैमाने पर शुक्रवार की शाम तक 65.6 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई।

बारिश ने गिराया शहर का पारा

मौसम विभाग के मानक पर यह बारिश भारी बारिश की श्रेणी में आती है। रुक-रुक कर लगातार हुई बारिश ने शहर का पारा भी गिरा दिया। मौसम विभाग के अनुसार बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां बनी हुई हैं, ऐसे में अगले दो से तीन दिन तक गरज- चमक के बीच रुक- रुककर बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

तापमान में आई गिरावट

आंकड़ों के अनुसार 24 घंटे में अधिकतम तापमान में पांच डिग्री और न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 27.3 रिकार्ड हुआ, जो औसत से सात डिग्री सेल्सियस कम रहा।

न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो औसत न्यूनतम तापमान के पैमाने पर पूरी तरह खरा उतरा। तापमान गिराने में महत्वपूर्ण भूमिका वातावरण में व्याप्त नमी की भी रही। शुक्रवार को गोरखपुर की आर्द्रता 90 प्रतिशत से अधिक रही।

भारी बारिश से भी मानक पर नहीं खरा उतरा जून

इस वर्ष जून की बारिश की बात करें तो अंतिम दिन की भारी वर्षा के बावजूद इस महीने शहर में होने वाली बारिश औसत वर्षा के पैमाने पर खरा उतरना तो दूर, उसके आसपास भी नहीं पहुंच सकी। शुक्रवार की वर्षा को जोड़ दिया जाए तो पूरे जून में कुल 75.5 मिमी वर्षा हुई, जो जून की औसत वर्षा के मुकाबले करीब 60 प्रतिशत कम है। जून में गोरखपुर शहर की औसत वर्षा का मानक 186 मिमी है।