जल्दी करें यह काम नहीं तो बंद हो जाएगा आपका बैंक खाता

जल्दी करें यह काम नहीं तो बंद हो जाएगा आपका बैंक खाता

June 29, 2023 Off By NN Express

वर्तमान समय में लगभग सभी लोगों के पास एक या एक से अधिक बैंक खाते हैं. बहुत से लोग इनका नियमित उपयोग करते हैं. कुछ लोग इस अकाउंट को नजरअंदाज कर देते हैं. यह प्रकार तब देखा जाता है जब एक से अधिक खाते हों या बैंक लेनदेन से कोई सीधा संबंध न हो . एक बैंक खाता कई लेन-देन शीघ्रता से करता है. चूंकि इन लेन-देन का विवरण उपलब्ध है, इसलिए कब, किसे और कितने रुपये का भुगतान किया गया इसका विवरण उपलब्ध है.

बैंक में खाता खोलना ही सब कुछ नहीं है. इस खाते को सक्रिय रखने के लिए आपको इसे नियमित रूप चालू रखना होगा. वरना एक दिन अकाउंट बंद हो जाएगा और आपको इसके बारे में जानने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. नियमों के अनुसार, चालू, वेतन और बचत खाता प्रकार हैं. खाता कोई भी हो, वह महीने में कुछ दिन नियमित रूप से खुला रहना चाहिए. यानी इससे निपटना जरूरी है.

हर बैंक खाते के लिए अलग-अलग नियम हैं. इसके अलावा नौकरी बदलने पर ट्रांसफर के दौरान बैंक खाते भी बदल जाते हैं. यह बदलाव सुविधा के अनुसार किया जाता है. इसलिए वे एक अलग खाता खोलते हैं या फिर कंपनी उनके लिए नया अकाउंट खोल देती है.

खाता क्यों बंद कर दिया जाता है?

क्योंकि नया बैंक पुराने खाते को नजरअंदाज कर देता है. लंबे समय तक लेन-देन न होने पर बैंक खाता निष्क्रिय हो जाता है. यह बैंक खाता पूरी तरह से बंद है. लेकिन खाता पूरी तरह से बंद नहीं हुआ है. यह निष्क्रिय है. कुछ जरूरी दस्तावेज उपलब्ध कराने के बाद बैंक तुरंत आपका खाता खोल देता है. जब कंपनियां बदलती हैं तो बैंक अक्सर बदल जाते हैं. उस समय अचानक पुराना हिसाब याद आ जाता है. जैसे ही आप अपना नाम, जन्मतिथि और मोबाइल विवरण प्रदान करते हैं, आपका पुराना निष्क्रिय खाता दिखाई देता है.

यदि आपने खाता खोलने के दो साल के भीतर कभी भी बैंक खाता का उपयोग नहीं किया है तो उसे बंद करने में कितना समय लगेगा ? खाते में न्यूनतम जमा या निकासी होनी चाहिए. अगर आप दो साल तक खाते से कोई लेन-देन नहीं करते हैं तो खाता बंद कर दिया जाता है. यानी यह अकाउंट आगे से निष्क्रिय हो जाता है. इसे शुरू करने के लिए केवाईसी दस्तावेजों को दोबारा पूरा करना होगा. अगर आप इस खाते को जारी रखना चाहते हैं तो इसमें लेनदेन करें. या फिर अगर आप खाता बंद करना चाहते हैं तो बैंक में आवेदन करें.

अकाउंट ट्रांसफर

यदि आप संबंधित बैंक शाखा से बहुत दूर हैं, तो पिछली शाखा पर जाएं और खाते को नए स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए आवेदन करें. साथ ही बैंक समय-समय पर केवाईसी अपडेट करने के लिए आधिकारिक ईमेल, मैसेज भी भेजते हैं. उसके आधार पर आप बिना किसी लिंक पर जाए अपने ऑनलाइन बैंक खाते में जाकर केवाईसी अपडेट कर सकते हैं.