Rice Face Packs: चावल से बने इन फेस पैक से पाएं हफ्तेभर में गोरी व निखरी रंगत

Rice Face Packs: चावल से बने इन फेस पैक से पाएं हफ्तेभर में गोरी व निखरी रंगत

June 27, 2023 Off By NN Express

Rice Face Packs: ग्लोइंग, खूबसूरत स्किन के साथ उम्र से कम दिखना लगभग हर महिला की चाहत होती है, जिसके लिए सबसे जरूरी चीज है हेल्दी डाइट और सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करना। स्किन केयर की कमी और अनहेल्दी डाइट आपकी स्किन का निखार चुरा सकते हैं और आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकते हैं।

तो आज हम आपको एक ऐसी चीज़ के बारे में बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आप घर में ही बिना ज्यादा पैसे खर्च किए पा सकती हैं हेल्दी व ग्लोइंग स्किन और ये चीज़ है चावल। जी हां, पका और कच्चा दोनों तरह के चावल का इस्तेमाल खूबसूरती निखारने के लिए किया जाता है। कैसे? ये जानने के लिए पढ़ें यह लेख।

1. चावल, शहद और नींबू से बना फेस पैक

लगभग आधी कटोरी उबले हुए चावल को मिक्सर में पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस मिश्रण में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। लगाने से पहले चेहरे को साफ़ करें। इस फेस पैक को लगभग 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। सूखने के बाद नॉर्मल पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में एक बार का इस्तेमाल काफी होगा। 

2. चावल और दही से बना फेस पैक

चावल में एमीनो एसिड और विटामिन्स होते हैं, जो स्किन के लिए वाइटनिंग एजेंट का काम करते हैं। गोरी रंगत पाने के लिए चावल को दरदरा पीस लें। इसमें शहद और दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे तक इसे लगाकर रखना है फिर हाथों पर पानी लगाकर चेहरे की हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें उसके 5 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह फेस पैक झुर्रियों और डार्क सर्कल्स को भी दूर रखता है।

3. चावल और एलोवेरा से बना फेस पैक

एक चम्मच चावल के आटे में, 1/2 चम्मच एलोवेरा जेल और लगभग 5-6 बूंद गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। फिर सादे पानी से चेहरे को साफ़ कर लें। इस पैक को हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें। एलोवेरा स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, जो स्किन को सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके अलावा यह स्किन की नमी को बनाए रखने और बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में भी असरदार है।