आफत की बारिश! कहीं मलबे में दबी कार, तो कहीं लगा लंबा जाम, कई शहरों में बारिश ने मचाया तांडव

आफत की बारिश! कहीं मलबे में दबी कार, तो कहीं लगा लंबा जाम, कई शहरों में बारिश ने मचाया तांडव

June 26, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली I  देश के सभी राज्यों में मानसून की एंट्री हो चुकी है। मानसून के दस्तक देते ही सभी राज्यों में बारिश हो रही है और लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है। वहीं कई शहरों में मौसम की मार देखने को मिल रही है। कहीं बेहिसाब बरसात ने जीवन की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है तो कहीं चटकती हुई चट्टानों ने रास्तों को बंद कर दिया है। कहीं सड़कें समंदर जैसी बन गई हैं तो कहीं शहर में सैलाब आ गया है। कुदरत की ऐसी मार है कि कई शहरों में हाहाकार मचा है।

तेज रफ़्तार पानी में बही कार

हरियाणा के पंचकूला में बेहिसाब बरसात ने जीवन पर ही संकट ला दिया है। भीषण गर्मी से तड़पते पंचकूला में बादल ऐसे बरसे कि जहां खेत, खलिहान या मैदान थे, उन सब जगह तालाब हो गय। धार की रफ्तार ऐसी कि कार तक बह गई। इसमें सवार लोग फंसे गए। लोगों का रेस्क्यू किया गया। इस कार में एक महिला मौजूद थी। रेस्क्यू करने वालों के लिए ये मिशन आसान नहीं था। चूंकि, पानी की धारा इतनी तेज थी कि संतुलन बनाना मुश्किल हो रहा था।

दरअसल, पंचकूला के पास एक महिला परिवार के साथ घघ्घर नदी की पूजा करने आई थी। कार नदी के किनारे ही खड़ी कर दी गई। जब नदी में अचानक पानी आया तो परिवार के बाकी लोग कार के बाहर थे। बस महिला गाड़ी के अंदर थी। परिवार की आंखों के सामने ये महिला कार के साथ नदी में बहने लगी।महिला को बचाने के लिए जुटी रेस्क्यू टीम ने पहले रस्सियों की मदद से खुद को बांधा, फिर एक शख्स गाड़ी के अंदर गया और महिला को रस्सियों से बांधकर बाहर निकाला। महिला को सुरक्षित निकालने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इसी घघ्घर नदी का कहर पंचकूला के सेक्टर 27 में भी देखने को मिला। यहां लोग नदी को पार करने की कोशिश कर रहे थे, मगर बहाव में बहने लगे। सूचना मिली तो एनडीआरएफ की टीम पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ।

हिमाचल में लैंडस्लाइड से रास्ते बंद

Heavy rain alert in india : हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश का कहर देखने को मिला है। हिमाचल प्रदेश के कई शहरों पर कुदरत का कहर बरपा है। शिमला, मंडी, सोलन और कुल्लू में तेज बरसात के साथ लगातार लैंडस्लाइड ने बर्बादी वाला जख्म दिया है। हालात ये हैं कि कई जगह रास्ता बंद हो गए हैं। कई जगह जिंदगी खतरे में पड़ गईं हैं। यही हाल उत्तराखंड का भी है. वहां नदियां किनारों को तोड़कर बहने लगी हैं।

लैंडस्लाइड के मलबे में दब गईं कारें

शिमला मे कई इलाकों में जबरदस्त लैंडस्लाइड हुई है। पेड़ गिर गए हैं। कई जगह मलबों में कारें दब गईं हैं। मंडी में इतनी बारिश हुई है कि शहर पानी-पानी हो गया है। मैदान, खेत, दुकान, मकान, सब जगह पानी भरा हुआ है। पानी की मार के साथ दरकते पहाड़ मंडी में हाहाकार मचा रहे हैं। जलधारा में लोग फंस गए, जिन्हें कड़ी मशक्कत के बाद निकाला जा सका।

कुल्लू में जाम में फंसे यात्री

कुल्लू में हाईवे पर बारिश के बीच लैंडस्लाइड होने से रास्ता बंद हो गया। दोनों तरफ गाड़ियों की कतार लग गई। शनिवार रात 3 बजे से फंसे यात्रियों के लिए रास्ता खुलने में 6 घंटे से भी ज्यादा लग गए। कुल्लू में ही बारिश की वजह से हालात बिगड़े और 8 गाड़ियां पलट गईं।

सोलन में हुआ भूस्खलन

सोलन में जलधारा और भूस्खलन का डबल अटैक हुआ है। वर्ल्ड हेरिटेज रेलवे ट्रैक पर सिर्फ पानी ही पानी देखने को मिला। बेहिसाब बरसात के साथ कालका-शिमला नेशनल हाइवे 5 पर जबरदस्त लैंडस्लाइड हुआ है। मलबे के साथ बड़े-बड़े पत्थर हाईवे पर आ गिरे हैं जिसकी वजह से हाईवे को वन वे कर दिया गया है।

बद्रीनाथ हाईवे पर लैंडस्लाइड को लेकर अलर्ट

उत्तराखंड में भी कुदरत का कोहराम देखने को मिला। बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर पानी का कब्जा है। नदी की धारा मानों सब कुछ अपने साथ बहा ले जाने पर आमादा है। बद्रीनाथ हाईवे पर जगह-जगह लैंडस्लाइड को लेकर अलर्ट है। बरसाती नाले में उफान आने से कई पैदल रास्ते खराब हो चुके हैं। सड़कों की मरम्मत का काम भी जारी है।

तीर्थनगर में ऋषिकेष में मानसून जमकर बरस रहा है लोगों को गर्मी से राहत मिली है लेकिन मौसम विभाग की तरफ से नदी किनारे रहने वाले लोगों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

कॉलोनियों में भर गया पानी

देहरादून में मैराथन बारिश से कई कॉलोनियों में पानी भर गया है। नदियां और बरसाती नाले सब उफान पर हैं. मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी, पौरी, नैनीताल, चंपावत और पिथौरागढ़ के लिए 30 जून तक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। यूं समझिए कि मानसून की दस्तक के साथ ही पहाड़ों पर कुदरत का क्रोध बरपने लगा है।

महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट

मुंबई और मध्य महाराष्ट्र समेत तटीय क्षेत्र में अगले 48 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई और उसके उपनगरों में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई, जिसके कारण विभिन्न स्थानों पर जलजमाव हो गया। कुछ सड़कों पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई। रविवार को मानसून ने दिल्ली और मुंबई दोनों को एक साथ कवर कर लिया। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को मुंबई में 24 घंटे में 86 मिमी बारिश दर्ज की गई। जबकि सांताक्रूज मौसम केंद्र ने इसी अवधि में 176.1 मिमी बारिश दर्ज की।