धमतरी-सांस्कृतिक कार्यक्रम देखकर खिले वृद्धा आश्रम के बुजुर्गाें के चेहरे

धमतरी-सांस्कृतिक कार्यक्रम देखकर खिले वृद्धा आश्रम के बुजुर्गाें के चेहरे

October 4, 2022 Off By NN Express

धमतरी, 04 अक्टूबर । गीत, संगीत, नाटक, नृत्य और कई अन्य कार्यक्रमों ने वृद्धा आश्रम के बुजुर्गाें के चेहरों में मुस्कान ला दी। जिला समाज कल्याण विभाग धमतरी द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम ने वृद्धजनों का लंबे समय तक मनोरंजन किया। वहीं अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन सप्ताह पर विद्यार्थियों व बुजुर्गाें के बीच हुए संवाद ने उनके अकेलापन को दूर कर दिया। लंबे समय बाद वहां रहने वाले बुजुर्गाें ने विद्यार्थियों की भीड़, समाजसेवी व अधिकारी-कर्मचरियों को अपने बीच पाकर पारिवारिक जैसा माहौल अनुभव कर गदगद हो उठे। बुजुर्गाें ने समाज कल्याण विभाग के इस कार्यक्रम को काफी सराहा और भविष्य में भी कराने आग्रह किया।

जिला समाज कल्याण विभाग धमतरी द्वारा सियान-मितान अभियान के तहत अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन सप्ताह के अंतर्गत तीन अक्टूबर को रूद्री स्थित वृद्धा आश्रम में रहने वाले बुजुर्गाें के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम व संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया। सुबह 11 बजे समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक अखिलेश्वर तिवारी, वृद्धा आश्रम के प्रमुख लखमशी भानुशाली व लाइनेस क्लब की महिलाओं की उपस्थिति में कार्यक्रम की शुरूआत हुई। अजीम प्रेम जी फाउंडेशन स्कूल शंकरदाह के विद्यार्थियों व शिक्षकों की टीम ने यहां सफाई पर नाटक की प्रस्तुति दी। ढाई-तीन साल की सिया लड़की के सपना को पूरा करने वाली गीत, मेरे यहां माता-पिता व भाई-बहन आया और गीत सुहाना गाए, जो बुजुर्गाें के चेहरों में मुस्कान ला दी। गीत के साथ-साथ झांकी, नृत्य व अन्य कार्यक्रमाें की आकर्षक प्रस्तुति दी, जिसे उपस्थित बुजुर्गाें, अधिकारी व लाइनेस क्लब के पदाधिकारियों ने सराहा। तत्पश्चात विद्यार्थियों व वृद्धा आश्रम में रहने वाले बुजुर्गाें के बीच आपस में संवाद हुए। वहां उपस्थित लोगों और लाइनेस क्लब की महिलाओं ने भी संवाद किए, तो वहां रहने वाले वृद्धजन गदगद हो गए। कुछ समय के लिए वृद्धा आश्रम में विद्यार्थियों, महिलाओं व समाज कल्याण विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की उपस्थिति से पारिवारिक माहौल रहा।

बुजुर्गाें का करें सम्मान

उपसंचालक अखिलेश्वर तिवारी ने कहा कि बुजुर्गाें का हमेशा सम्मान करें। समय-समय पर उनसे चर्चा करें, जिससे वह अकेलापन महसूस न करें। परिवार के बीच रहने व परस्पर संवाद से बुजुर्गाें के भीतर जीने की उम्मीदें बढ़ती है और वे हमेशा परिवार के बीच रहना चाहते हैं इसलिए सभी वर्ग बुजुर्गाें का सम्मान करें। श्री तिवारी ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन सप्ताह के तहत सात अक्टूबर को स्थानीय गुजराती समाज भवन बनियापारा में निश्शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण व शाम को वृद्धजनों के लिए सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर वृद्धा आश्रम के वृद्धजन, लाइनेस क्लब की जानकी गुप्ता, डा प्रीति चांडक, नीला कापड़िया समेत अजीम प्रेम फाउंडेशन के कर्मचारी व विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।