Korean Dishes For Skin: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए आज ही ट्राई करें ये 8 कोरियन डिशेज

Korean Dishes For Skin: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए आज ही ट्राई करें ये 8 कोरियन डिशेज

June 24, 2023 Off By NN Express

Korean Dishes For Skin: इन दिनों लोगों के बीच कोरियन लाइफस्टाइल काफी मशहूर हो चुकी हैं। यहां के लोगों की ड्रेसिंग से लेकर खानपान तक लोग हर एक चीज फॉलो कर रहे हैं। बीते कुछ समय से बढ़ी कोरियन ड्रामा सीरीज की लोकप्रियता की वजह से भी यहां की लाइफस्टाइल लोगों को अपनी प्रति आकर्षित करने लगी है।

खासतौर पर लोग कोरियन स्किन केयर को काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो कोरियन जैसे क्लीन,क्लियर और ग्लॉसी स्किन चाहते हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी कोरियन डिशेज के बारे में, जो टेस्टी होने के साथ ही स्किन के लिए भी हेल्दी हैं।

किम्ची (Kimchi)

कोरियाई व्यंजनों में प्रमुख व्यंजन, किम्ची गोभी और अन्य सब्जियों से बनने वाली एक फरमेटेड यानी खमीरयुक्त डिश है। इसमें प्रोबायोटिक्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो गट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं, जिससे त्वचा क्लियर और ग्लोइंग होती है।

बिबिंबैप (Bibimbap)

बिबिंबैप एक मिक्स्ड चावल डिश है, जिसमें आम तौर पर विभिन्न सब्जियां, लीन प्रोटीन (जैसे बीफ, चिकन या टोफू) और एक तला हुआ अंडा शामिल होता है। यह विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर है, जो आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करता है।

जिनसेंग चिकन सूप (Ginseng Chicken Soup)

इस पारंपरिक कोरियाई सूप में चावल, जिनसेंग, लहसुन और बेर से भरा हुआ पूरा चिकन होता है। जिनसेंग अपने एंटी-एजिंग और स्किन रिजुवेनेटिंग गुणों के लिए जाना जाता है। यह व्यंजन त्वचा को यंग बनाए रखने के लिए फायदेमंद होता है।

सी-फूड स्टू या हेमुल जजिम (Haemul Jjim)

हेमुल जजिम एक मसालेदार सी-फूड है, जिसमें अक्सर झींगा, कार्म्स, स्क्विड और विभिन्न सब्जियां शामिल होती हैं। यह समुद्री भोजन ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है, जो त्वचा की इलास्टिसिटी और हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद करता है।

स्पिनिच नामुल (Spinach Namul)

नामुल का मतलब भुनी हुई सब्जियों से है, जो आमतौर पर साइड डिश के रूप में परोसी जाती हैं। स्पिनिच नामुल एक लोकप्रिय कोरियन डिश है, जो विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो स्वस्थ त्वचा को कई सारे फायदे देता है।

टेटोकबोक्की (Tteokbokki)

टेटोकबोक्की एक प्रिय कोरियाई स्ट्रीट फूड व्यंजन है, जो मसालेदार चटनी में पकाया गया राइस केक होता है। इसमें अक्सर गोचुजंग (कोरियाई मिर्च पेस्ट) और सब्जियां जैसी सामग्रियां शामिल होती हैं। गोचुजांग में कैप्साइसिन होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और आपकी त्वचा को चमक देने में मदद करता है।

मूंग बीन्स पैनकेक या बिंदाएटोक (Bindaetteok)

बिंदाएटोक एक स्वादिष्ट पैनकेक है, जो पिसी हुई मूंग और सब्जियों से बनाया जाता है। मूंग की फलियां एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करती हैं और एंटी-इंफ्लेमेटरी बैनेफिट्स देती हैं।

जिनसेंग चाय या इंसाम चा (Insam Cha)

जिनसेंग चाय कोरियाई संस्कृति का एक लोकप्रिय पेय है। यह सूखे जिनसेंग की जड़ों से बनाया जाता है और यह अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। माना जाता है कि जिनसेंग चाय ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है, कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देती है और चमकदार स्किन प्रदान करती है।