Paneer For Weight Loss: वेट लॉस के लिए प्लान कर रहे हैं डाइट, तो पनीर कर सकता है आपकी मदद

Paneer For Weight Loss: वेट लॉस के लिए प्लान कर रहे हैं डाइट, तो पनीर कर सकता है आपकी मदद

June 24, 2023 Off By NN Express

Paneer For Weight Loss: वेट लॉस जर्नी में डाइट बहुत अहम भूमिका निभाती है। वजन घटने के बाद भी कमजोरी न आए और शरीर में किसी तरह की कोई डेफिशिएंसी न हो इसके लिए बहुत सोच समझकर डाइट प्लान करने की जरूरत होती है। वैसे तो मार्केट में कई तरह के फूड आइटम्स उपलब्ध है, जो आसानी से वेट लॉस करने का दावा करते हैंI

लेकिन रोजमर्रा के जीवन में भी कई ऐसी देसी सामग्रियां मौजूद हैं, जिनसे आसानी से वेट मैनेज किया जा सकता है। यह केवल फलों और सब्जियों के बारे में नहीं है, बल्कि इसके अलावा भी कई ऑप्शन्स हैं, जैसे की पनीर। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि पनीर वजन कम करने में कैसे मदद कर सकता है।

वजन घटाने के लिए क्यों अच्छा है पनीर?

1. प्रोटीन का बढ़िया स्रोत

100 ग्राम पनीर में आमतौर पर 11 ग्राम प्रोटीन होता है। यह पनीर को शाकाहारी प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत बनाता है। वेट लॉस डाइट पर रहने वालों को अक्सर हाई-प्रोटीन फूड आइटम्स को खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और अनहेल्दी खाने की क्रेविंग भी कम होती है।

2. कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में कम

पनीर में दूसरे फूड आइटम्स के मुकाबले कम कैलोरी होती है। खासकर अगर यह हाई फैट वाले दूध से न बना हो। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी अधिक नहीं होती है। हालांकि, हर बार कार्बोहाइड्रेट खराब नहीं होते। इसलिए, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें पनीर को लिमिटेड मात्रा में डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

3. हेल्दी फैट होता है

पनीर में हेल्दी फैट होता है, जो शरीर के लिए अच्छा होता है और इसमें बहुत कम मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है।

4. पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर

पनीर खाने से शरीर को कैल्शियम, पोटैशियम और सेलेनियम मिलता है। ये सभी संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं और वेट लॉस कम करने में भी मदद कर सकते हैं।