अधिक से अधिक नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल का करें उपयोग: CEO

अधिक से अधिक नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल का करें उपयोग: CEO

June 23, 2023 Off By NN Express

धमतरी, 23 जून । जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं स्वीप जिला नोडल अधिकारी रोक्तिमा यादव की अध्यक्षता में बीते दिनों ब्लॉक स्तरीय जन आरोग्य समिति का प्रशिक्षण रखी गई, इस मौके पर यादव ने मतदान के संबंध में आवश्यक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आज मतदान की आवश्यकता पर उन्होंने कहा कि भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में से एक है। जनता की सरकार, जनता के द्वारा, जनता के लिए की गई धारणा तभी सच होती है जब पूरा देश चुनाव प्रक्रिया में भाग लेता है।

लोकतंत्र के सच्चे स्वरूप में सभी नागरिक देश का भविष्य तय करने के लिए एक साथ आते हैं और इस प्रकार अपना भविष्य तय करें। आगे उन्होंने कहा कि मतदाताओं और चुनाव प्रक्रिया के बीच हमेशा एक अलगाव रहा है। प्रायः यह देखा गया है कि कई मतदाता चुनाव प्रक्रिया को गंभीरता से नहीं लेते हैं और वोट देने की शक्ति और इसके साथ आने वाली जिम्मेदारी को गंभीरता को नहीं समझते हैं।

कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां मतदाता वोट देने के लिए पंजीकरण तक नहीं कराते या मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज नहीं कराते हैं यह सोच कर कि उनके एक वोट से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इतना जरूर है कि स्थितियों में सुधार के लिए सुझाव देते हैं। मतदाता सूची में अपना नाम जांचने के सबसे आसान तरीकों में से कुछ है एसएमएस भेजना, हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना, मतदाता हेल्पलाइन एप डाउन करना या ईसीआई की वेबसाइट पर जाना या तो बस निकटतम स्थानीय निर्वाचन कार्यालय पर जाकर अपना नाम जरूर जुड़वाये।

सभी वयस्क मतदाता मतदान प्रक्रिया के महत्व के साथ -साथ  राष्ट्र के भविष्य को निर्धारित करने में प्रत्येक वोट के महत्व को समझने के लिए मतदाताओं की विचार प्रक्रिया में मौलिक बदलाव होने की बात कही। बैठक में जिला कार्यक्रम प्रबंधक, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक, जिला सलाहकार एनसीडी, ग्रामीण चिकित्सा सहायक, विकासखंड लेखा प्रबंधक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे।