YouTube Policy: अब कोई नहीं चुरा पाएगा आपका कंटेंट, फैन अकाउंट्स के लिए पॉलिसी हुई अपडेट

YouTube Policy: अब कोई नहीं चुरा पाएगा आपका कंटेंट, फैन अकाउंट्स के लिए पॉलिसी हुई अपडेट

June 23, 2023 Off By NN Express

यूट्यूब हो या फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स हर जगह पॉपुलर अभिनेताओं, गायकों और मशहूर हस्तियों के अनगिनत फैन अकाउंट्स देखने को मिल ही जाते हैं. इन फैन अकाउंट्स के जरिए लोग अपनी पसंदीदा हस्तियों से जुड़े कंटेंट से जुड़ते हैं. लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि ऑरिजनल फैन अकाउंट और फर्जी अकाउंट्स के बीच बहुत बड़ा अंतर होता है.

इसी को देखते हुए अब YouTube ने पॉलिसी को अपडेट किया है जो विशेष रूप से फर्जी अकाउंट्स को टारगेट करेगी. एक बात जो गौर करने वाली है वह यह है कि यूट्यूब की फैन अकाउंट्स से जुड़ी नई पॉलिसी 21 अगस्त 2023 से लागू होगी.

क्या कहती है नई YouTube पॉलिसी?

YouTube ने फैन अकाउंट के लिए अपनी पॉलिसी को अपडेट कर दिया है, नई पॉलिसी के तहत अब यूजर्स को स्पष्ट करना होगा कि उनका फैन अकाउंट ऑरिजल क्रिएटर के अकाउंट से कंटेंट नहीं चुराता है. यूट्यूब की अपडेटेड पॉलिसी में कहा गया है कि यदि आप एक फैन अकाउंट चलाते हैं तो आपको अपने चैनल के नाम में यह स्पष्ट करना होगा कि आपका चैनल ऑरिजनल क्रिएटर का प्रतिनिधित्व नहीं करता है.

क्यों पड़ी पॉलिसी अपडेट करने की जरूरत?

याद दिला दें कि यूट्यूब के पास पहले फैन अकाउंट्स के लिए अलग से कोई पॉलिसी नहीं थी. ऐसे में यहां सवाल ये उठता है कि आखिर क्यों पॉलिसी को अपडेट करने की जरूरत पड़ी?

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि यूट्यूब को पॉलिसी अपडेट करने की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि नकली या फिर कह लीजिए फर्जी अकाउंट्स बनाकर यूजर्स ऑरिजनल क्रिएटर का काम चोरी कर रहे थे, इसी चीज को ध्यान में रखते हुए यूट्यूब ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है. यूट्यूब के इस नए अपडेट का मकसद ऑरिजनल क्रिएटर की कड़ी मेहनत और कंटेंट को नकली चैनलों से बचाना है.