रायगढ़ में मे 22 हजार मीट्रिक टन खाद का भंडारण, 9 हजार टन किसानों को वितरित

रायगढ़ में मे 22 हजार मीट्रिक टन खाद का भंडारण, 9 हजार टन किसानों को वितरित

June 22, 2023 Off By NN Express

रायगढ़ 22 जून  कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने गुरुवार को जिले में खाद बीज के उपलब्धता के संबंध में समीक्षा बैठक ली। उन्होंने जिले में अब तक भंडारित खाद के बारे में जानकारी ली। उप संचालक कृषि अनिल वर्मा ने बताया कि अब तक 22 हजार 865 मीट्रिक टन का भंडारण डबल लाक एवं समितियों में कर लिया गया है एवं सभी खाद जिले में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। इसके साथ ही अब तक 9043 मीट्रिक टन खाद का वितरण किसानों को किया जा चुका है।

कलेक्टर सिन्हा ने खाद वितरण में किसानों की सुविधा का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने बारिश प्रारंभ होने पर कृषकों द्वारा खाद की माँग बढ़ जाने पर समितियों को अवकाश में भी खोलने हेतु निर्देशित किया, जिससे कृषकों को खाद आसानी से उपलब्ध हो सके।

इसके अतिरिक्त कलेक्टर ने कृषि विभाग को निजी एवं सहकारी समितियों का निरंतर निरीक्षण कर खाद बिक्री की जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इसके लिए एक जिला स्तरीय टीम गठित करने के लिए कहा। साथ ही सभी अनुविभाग के एसडीएम से समन्वय कर नियमित रूप से पूरे जिले में खाद की सही दर पर बिक्री, खाद की क्वालिटी की जांच करने और अवैध भंडारण पर कारवाही के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान उप संचालक कृषि अनिल वर्मा, डीएमओ प्रवीण पैंकरा और अपेक्स बैंक के नोडल अधिकारी सुनील सोढ़ी उपस्थित थे।