Lice Home Remedies: गर्मियों में क्यों बढ़ जाती है जूं की समस्या, जानें इनसे निजात पाने के घरेलू उपाय

Lice Home Remedies: गर्मियों में क्यों बढ़ जाती है जूं की समस्या, जानें इनसे निजात पाने के घरेलू उपाय

June 20, 2023 Off By NN Express

Lice Home Remedies: बाल हमारी सुंदरता को बढ़ाने बेहद अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन कई बार लोग कई तरह की हेयर प्रॉब्लम्स का शिकार हो जाते हैं। गिरते-झड़ते बालों के अलावा लोग कई लोग अक्सर जूं की समस्या से भी काफी परेशान रहते हैं। बालों में होने वाले यह जुएं एक तरह के पैरासाइट होते हैं, जो आमतौर पर बच्चों में पाए जाते हैं, लेकिन यह कई बार वयस्कों में भी पाए जा सकते हैं। जूं खराब स्वच्छता का संकेत नहीं हैं और ये किसी भी साफ या गंदे बालों में हो सकती हैं।

खासतौर पर गर्मियों के मौसम में कई लोगों के बालों में जूं की समस्या होने लगती है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर गर्मियों में जुएं क्यों होते हैं और इनसे कैसे बचा सकता है। अगर आप या आपके आसपास कोई जूं की वजह से परेशान हैं, तो जानते हैं गर्मियों में इनके होने का कारण और इससे बचने के आसान उपाय-

गर्मियों में क्यों होते हैं जूं?

जुएं अक्सर गर्म और नम वातावरण में आसानी से जीवित रह लेते हैं। ऐसे में गर्मियों में गर्म और उमस भरे मौसम में लोगों को अधिक पसीना आता है, जिसकी वजह से बालों और स्कैल्प में नमी बन रहती है, जो गंदगी का कारण बनती है। बालों में गंदगी जमा होने की वजह से अक्सर जुएं की समस्या होने लगती है। इसलिए हमेशा अपने गीले बालों खासकर पसीने से गीले हुए बालों को बांधने से बचे, क्योंकि बाल बांधने से सिर में गंदगी जमा होने लगती है, जो बाद में जूं में बदल जाती है।

जूं से बचाव के तरीके-

  • दूसरों के साथ टोपी, कंघी, ब्रश और अन्य निजी सामान साझा करने से बचें।
  • अपने बच्चे के बालों को छोटा रखें।
  • अपने बच्चे के बिस्तर और कपड़ों को अक्सर गर्म पानी में धोएं।
  • अपने घर को नियमित रूप से वैक्यूम करें।
  • अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे को जुएं हो सकती हैं, तो जल्द से जल्द उनके सिर की जांच करें।

जूं से निजात पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

  • टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में प्राकृतिक कीटनाशक गुण होते हैं, जो जूं को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने नियमित शैम्पू में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं। इसके अलावा आप पानी में तेल मिलाकर इसे बालों और स्कैल्प पर स्प्रे कर सकते हैं। हालांकि, इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

  • नमक और सिरका

सिर के जूं को मारने के लिए आप नमक और सिरका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चौथाई कप नमक और सिरके को अच्‍छे से मिक्‍स कर इसका स्प्रे तैयार कर लें। अब इस स्प्रे को बालों में लगाकर बाल हल्के गीले कर लें। इसके बाद अपने बालों को किसी प्लास्टिक या शॉवर कैप से कवर कर दो घंटे के लिए छोड़ दें। दो घंटे बाद बालों को शैंपू और कंडीनशर से धो लें। हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल फायदेमंद साबित होगा।

  • पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली के इस्तेमाल से भी आप जूं से निजात पा सकते हैं। इसके लिए रात में बालों में पेट्रोलियम जेली की एक मोटी परत लगाकर इसे तौलिए से ढककर सो जाएं। अब सुबह इस पेट्रोलियम जेली को बालों में से कंघी की मदद से निकाले। ऐसा करने से पेट्रोलियम जेली के साथ जुएं भी निकल जाएंगे। आप इस उपाय को कुछ दिनों तक रोजाना कर सकते हैं।