Kalonji Hair Pack: बालों के लिए बेहद फायदेमंद है कलौंजी, इन तीन तरीकों से बनाएं हेयर पैक

Kalonji Hair Pack: बालों के लिए बेहद फायदेमंद है कलौंजी, इन तीन तरीकों से बनाएं हेयर पैक

June 20, 2023 Off By NN Express

Kalonji Hair Pack: मसाले न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि सेहत को कई तरह से लाभ भी पहुंचाते हैं। कुछ मसाले बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

इन्हीं मसालों में शामिल है कलौंजी, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। इसमें आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। जिससे बालों का झड़ना और ड्राईनेस कम होता है। तो आइए जानते हैं, बालों के लिए कलौंजी से हेयर पैक कैसे बनाएं।

कलौंजी ऑयल हेयर पैक

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप एक बाउल में एक बड़ा चम्मच कलौंजी लें, इसे कुचल दें। इसमें एसेंशियल ऑयल की बूंदें डालें और इसे रात-भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन इस तेल को बालों में लगाने से पहले हल्का गर्म कर लें। अब इसे अपनी स्‍कैल्‍प पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें। करीब 1 घंटे बाद पानी से बालों को धो लें।

एलोवेरा और कलौंजी का पैक

इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक बड़ा चम्‍मच कलौंजी लें, इस अच्छी तरह पीस लें और छननी से छान लें। इसमें दो चम्‍मच ताजे एलोवेरा जेल मिलाएं और पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को बालों पर लगाएं। लगभग 1 घंटे बाद बालों को सादे पानी से धो लें। आप इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

कलौंजी, मेथी और दही का मास्क

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मेथी दाना, कलौंजी और करी पत्ता लें। अब इन्हें ब्लेंडर में डालें और अच्छी तरह पीस लें। इसके बाद इस मिश्रण में दही मिलाएं। अब इस मास्क को बालों पर लगाएं। लगभग 30 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।