SBI के बाद ये कारनामा करने वाला देश का दूसरा सरकारी बैंक बना बैंक ऑफ बड़ौदा

SBI के बाद ये कारनामा करने वाला देश का दूसरा सरकारी बैंक बना बैंक ऑफ बड़ौदा

June 19, 2023 Off By NN Express

भले ही शेयर बाजार में आज गिरावट देखने को मिल रही हो, लेकिन बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है. बाजार में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा मार्केट कैप के लिहाज से देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है. कारोबारी सत्र के दौरान आज बीओबी का मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपये पार कर गया.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार कंपनी का शेयर 52 हफ्तों के करीब पहुंचकर नीचे की ओर आया. वैसे बाजार बंद होने से पहले भी बैंक का करीब ढाई फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर एनएसई पर बैंक को लेकर किस तरह के आंकड़ें देखने को मिल रहे हैं.

हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

शेयर बाजार के प्रमुख एक्सचेंजों में मुनाफावसूली के बाद भी बैंक ऑफ बड़ौदा के शेयरों में शेयर बाजार में तेजी का माहौल बना हुआ है. कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर एनएसई पर 194.80 रुपये के साथ दिन के हाई और 52 हफ्तों के हाई काफी करीब पहुंच गया जो 197.20 रुपये है.

सोमवार सुबह के कारोबारी सत्र के दौरान बैंक का शेयर में लगभग 3.50 फीसदी की तेजी देखने को मिली. जिसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा का मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया. जिसके बाद बैंक एसबीआई के बाद ऐसा करने वाला देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया. मौजूदा समय में एसबीआई का मार्केट कैप लगभग 5.07 लाख करोड़ रुपये है.

टॉप 10 में ये कंपनियां हैं शामिल

वैसे मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अभी भी नंबर एक स्थान पर है जिसका मार्केट कैप 17.29 लाख करोड़ रुपये के आसपास है. उसके बाद टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज या टीसीएस बाजार पूंजीकरण के मामले में दूसरे पायदान पर टिकी हुई है.

एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, आईटीसी और इंफोसिस टॉप 10 कंपनियों में बनी हुई हैं. मार्केट कैप के लिहाज से सबसे बड़ी भारतीय कंपनियों की इस लिस्ट में, भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई आठवें स्थान पर है जबकि एचडीएफसी लिमिटेड और भारती एयरटेल को क्रमश: नौवें और दसवें स्थान पर रखा गया है.

एचडीएफसी बैंक है देश का सबसे वैल्यूएबल बैंक

एचडीएफसी बैंक मार्केट कैप के मामले में लगभग 9 लाख करोड़ रुपये की वैल्यू के साथ सबसे मूल्यवान भारतीय बैंक है, जबकि आईसीआईसीआई बैंक लगभग 6.44 लाख करोड़ रुपये के साथ देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक भारतीय बैंक है. एसबीआई लगभग 5.07 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ तीसरा सबसे मूल्यवान भारतीय लिस्टिड बैंक है. कोटक महिंद्रा बैंक और एक्सिस बैंक क्रमश: 3.63 लाख करोड़ रुपये और लगभग 2.98 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ एसबीआई के पीछे हैं.