Instagram Reels से ऐसे बढ़ सकता है आपका बिजनेस, विराट कोहली एक पोस्ट से कमाते हैं 9 करोड़

Instagram Reels से ऐसे बढ़ सकता है आपका बिजनेस, विराट कोहली एक पोस्ट से कमाते हैं 9 करोड़

June 19, 2023 Off By NN Express

इंस्टाग्राम से मार्क जुकरबर्ग कितनी कमाई करते हैं, इस खबर का आपके लिए कोई मतलब नहीं है. विराट कोहली भी अपनी हर इंस्टाग्राम पोस्ट से लगभग 9 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं. ये बात भी आपके लिए जरूरी नहीं, जरूरी ये है कि आप अपना धंधा-पानी इंस्टाग्राम और इसके टूल्स से कैसे बढ़ा सकते हैं. यहां आपको पूरी जानकारी मिलेगी…

देश में अब ई-कॉमर्स बिजनेस का अच्छा-खासा विस्तार हो चुका है. लोगों के लिए ऑनलाइन बिजनेस करना पहले से आसान भी हुआ है. लेकिन कई लोग उस बिजनेस को बड़ा नहीं बना पाते. इस काम में इंस्टाग्राम की पोस्ट से लेकर इंस्टाग्राम रील्स तक आपकी जबरदस्त तरीके से मदद कर सकते हैं.

बिजनेस बढ़ाने के लिए क्यों जरूरी है Instagram?

पहले ये जानते हैं कि इंस्टाग्राम आपके बिजनेस को बढ़ाने के लिए आज के वक्त में इतना जरूरी क्यों है? इन वजहों से आपका बिजनेस इंस्टाग्राम पर शोकेस होना चाहिए.

  1. दुनियाभर में इंस्टाग्राम के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 2 अरब है. भारत में ये 32 करोड़ के आसपास है. यानी आपके बिजनेस के पास इतने लोगों तक पहुंचने का पोटेंशियल है.
  2. इंस्टाग्राम पर बिजनेस ले जाने की दूसरी बड़ी वजह यहां हर तरह के बिजनेस के लिए स्पेस होना है. वहीं आपका कारोबार छोटा है या बड़ा, इंस्टाग्राम पर धंधा-पानी करना सबके लिए आसान है.
  3. इंस्टाग्राम आपको अपने ब्रांड की पहचान बनाने, टारगेट ऑडियंस तक पहुंच बनाने और यहां तक कि सेल बढ़ाने में भी मदद करता है. इंस्टाग्राम पर डायरेक्ट सेल के कई टूल्स मौजूद हैं.
  4. इंस्टाग्राम पर आप इंफ्लूएंसर्स के साथ पार्टनरशिप करके बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं. इससे आपको लोगों के बीच अवेरयरनेस बढ़ाने में मदद मिलती है.

अब समझते हैं कि आप इंस्टाग्राम से अपना बिजनेस कैसे बढ़ा सकते हैं. इसके लिए कौन-कौन से टूल आपके काम आ सकते हैं.

  • इंस्टाग्राम पर आप फोटो और वीडियो पोस्ट करके अपने ब्रांड की जानकारी दे सकते हैं.
  • इंस्टाग्राम पर आप स्टोरीज डालकर अपनी सेल बढ़ा सकते हैं, क्योंकि ये 24 घंटे तक लाइव रहती है.
  • इंस्टाग्राम पर ट्रेंडिंग ऑडियो के साथ आप रील्स बनर सकते हैं, जो आज कल सबसे ज्यादा पॉपुलर टूल है.
  • इंस्टाग्राम पर शॉप टैब पर जाकर आप अपने बिजनेस के प्रोडक्ट्स को लिस्ट कर सकते हैं, जो डायरेक्ट सेल का ऑप्शन देता है.
  • अगर आप किसी और ई-कॉमर्स साइट से अपना बिजनेस करते हैं, तो इंस्टाग्राम से आप नए कस्टमर्स को उस लिंक तक ले जा सकते हैं.
  • इंस्टाग्राम पर शॉप करने की सुविधा देने वाली पोस्ट भी की जा सकती है. इसका फायदा भी आप बिजनेस बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.
  • इंस्टाग्राम पर लाइव इवेंट्स या सेल चलाकर आप नए कस्टमर्स तक पहुंच सकते हैं.