औरतें 45 साल में हो जाती हैं बूढ़ी, मर्द 80 साल तक रहता है जवान, उन्हें चौथी शादी का हक- अरशद मदनी

औरतें 45 साल में हो जाती हैं बूढ़ी, मर्द 80 साल तक रहता है जवान, उन्हें चौथी शादी का हक- अरशद मदनी

June 19, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली 19 जून I जमीयत उलेमा-ए-हिंद के अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी के अनुसार औरतें 45-50 साल में ही बूढ़ी हो जाती हैं, जबकि मर्द 80 साल तक जवान रहता है। इसलिए पुरुष तीन-चार शादियां कर सकता है।

उनका यह बयान ऐसे समय में आया है, जब देश में बहुविवाह पर बहस तेज है और इसके साथ अन्य विवादित असमानताओं पर रोक लगाने के लिए समान नागरिक संहिता (यूसीसी, UCC) की मांग तेज है। मदनी ने न सिर्फ इस्लाम के अनुसार बहू विवाह को जायज ठहराया है बल्कि यह भी दावा किया है कि इस्लाम के अनुसार मर्द तीन-चार शादियां भी कर सकता है।

जरूरतें पूरी करने के लिए कई शादियां कर सकते हैं

उन्होंने कहा कि यह इस्लाम कहता है कि अपनी जरूरतें पूरी करो। ऐसे में वह अपनी जरूरतों को पूरी करने के लिए कई शादियां कर सकता है। एक करें, दो-तीन या चार करें। या तो वो तलाक देकर चौथी शादी करें या सबको साथ लेकर चले।

विहिप ने किया पलटवार

मौलाना के इस विवादित बोल पर विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने जोरदार पलटवार किया है। विहिप के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने कहा कि यह उस सोच का असर है, जिसमें महिलाओं को ”वस्तु” समझा जाता है। उसे भोग की तरह देखा जाता है। उनके साथ भेदभाव है।

इसलिए उनकी बातों पर कोई आश्चर्य नहीं है। पूर्व में भी अरशद मदनी कई ऐसे विवादस्पद बयानों के लिए चर्चा में रहे हैं। कुछ माह पूर्व ही रामलीला मैदान में आयोजित जमीयत के अधिवेशन में अल्लाह व ओम को एक बताकर विवाद खड़ा कर दिया था।

यूसीसी को कबूल नहीं करते, लेकिन सड़क पर नहीं उतरेंगे

अरशद मदनी ने विधि आयोग द्वारा यूसीसी पर मांगे गए सुझावों को लेकर कहा कि हम इसे कबूल नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 1300 सालों से मुस्लिम इस देश में रहते आए हैं। पहले यह मामला कभी नहीं आया। अब ऐसी कौन सी आफत आ गई है? तब भी हम सड़कों पर नहीं उतरेंगे, बल्कि विधि आयोग के सामने अपनी राय पेश करेंगे। यह करना शुरू भी कर दिया है।