No Job For Divorced: अगर है एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर या लिया तलाक, यहां नौकरी से धोना पड़ेगा हाथ!

No Job For Divorced: अगर है एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर या लिया तलाक, यहां नौकरी से धोना पड़ेगा हाथ!

June 18, 2023 Off By NN Express

सोचिए किसी वजह से आपका अपने जीवनसाथी से तलाक हो जाए, या शादी के बाद किसी और से आपको प्यार हो जाए. तब क्या इसी बात के आधार पर आपसे नौकरी छीनी जा सकती है? लेकिन ऐसा ही एक रूल भारत के पड़ोसी देश की एक कॉरपोरेट कंपनी ने अपनी एचआर पॉलिसी में शामिल किया है. अब इसे लेकर वहां बवाल छिड़ गया है.

ये ऐलान पड़ोसी मुल्क चीन के झेजियांग की एक कंपनी ने किया है. कंपनी ने एम्प्लॉइज को चेतावनी दी है कि अगर वह किसी एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में शामिल पाए जाते हैं या उनका तलाक हुआ है, तो उन्हें नौकरी से निकाला जा सकता है. कंपनी ने इसकी वजह भी काफी रोचक बताई है.

पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ाना मकसद

कंपनी ने इस नियम को लाने के पीछे बड़ी रोचक वजह भी बताई है. कंपनी का कहना है कि वह अपने यहां ऐसा कॉरपोरेट कल्चर विकसित करना चाहती है जहां उसके एम्प्लॉइज फैमिली को लेकर लॉयल रहें. पति-पत्नी के बीच प्यार बना रहे. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक कंपनी ने इस बाबत 9 जून को एक सर्कुलर निकाला. ये नया नियम कंपनी के सभी शादीशुदा एम्प्लॉइज पर लागू होगा.

कंपनी के इस प्रतिबंध के बाद चीनी सोशल मीडिया पर लोगों की तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. हालांकि कंपनी ने अपने स्टाफ को इस नियम के बारे में समझाते हुए कहा कि इससे कंपनी के अंदर का प्रबंधन मजबूत करने में भी मदद मिलेगी.

तलाक नहीं, शादी के बाहर कोई संबंध नहीं

कंपनी को उम्मीद है कि इस नियम से उसके सभी स्टाफ के बीच प्यार के सही मूल्य पनपेंगे और वह एक अच्छे एम्प्लॉइज बन सकेंगे. इसके लिए उन्हें ना तो शादी के बाहर कोई संबंध रखना है, ना ही कोई अवैध संबंध रखना है, ना ही कोई गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड रखना है और ना ही तलाक लेना है.

कंपनी के इस नियम को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. सोशल मीडिया पर जहां इसे मनमाना बताया जा रहा है, वहीं कुछ एम्प्लॉइज इसे कर्मचारियों के बीच परिवारों में स्थिरता और मधुरता लाने वाला कदम बताया जा रहा है. इससे उनकी कार्यदक्षता भी बढ़ेगी.