Breastfeeding Diet: बच्चे को करा रही हैं ब्रेस्ट फीड, तो अपनी डाइट को लेकर रहें सतर्क

Breastfeeding Diet: बच्चे को करा रही हैं ब्रेस्ट फीड, तो अपनी डाइट को लेकर रहें सतर्क

June 14, 2023 Off By NN Express

Breastfeeding Diet: मां बनने के बाद एक महिला का जीवन पूरी तरह से बदल जाता है। सोने और जागने से लेकर उसके खाने-पीने तक सबकुछ बच्चे के मुताबिक होता है क्योंकि इसका सीधा प्रभाव नवजात बच्चे के स्वास्थ्य और विकास पर पड़ता है।

ऐसे में जो भी महिलाएं अपने बच्चे को स्तनपान करा रही हैं, उन्हें अपने डाइट को लेकर कुछ अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होती है। यह मां और बच्चे दोनों के लिए जरूरी है। आज इस आर्टिकल में हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कैसा डाइट लेना चाहिए और किन फूड आइटम्स से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कैसा डाइट लेना चाहिए?

1) बैंलेंस डाइट पर फोकस करे

बैलेंस्ड और हेल्दी डाइट लें, जिसमें कई तरह के पोषक तत्व शामिल हों। इसमें साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, फल, सब्जियां और हेल्दी फैट शामिल होने चाहिए। इससे सभी जरूरी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट मिलेंगे और संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलेगा।

2) पर्याप्त कैलोरी लें

स्तनपान कराने के लिए महिलाओं को एक्स्ट्रा एनर्जी की जरूरत होती है। इसलिए मां की ज़रूरतों और दूध उत्पादन दोनों को पूरा करने के लिए पर्याप्त कैलोरी लेना बेहद जरूरी है। हालांकि, यह हर महिला में अलग-अलग हो सकता है। अपने लिए कैलोरी की मात्रा निर्धारित करने के लिए डॉक्टर से राय लेने की सलाह लें।

3) पर्याप्त लिक्विड लें

स्तनपान के दौरान महिलाओं का हाइड्रेटेड रहना जरूरी होता है। इससे शरीर पर्याप्त मात्रा में दूध का उत्पादन कर पाने में सक्षम बनता है। प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

पानी सबसे अच्छा विकल्प है, इसके अलावा आप अपने पसंदीदा जूस, दूध और अन्य लिक्विड डाइट को भी शामिल कर सकती हैं।

किस तरह के सुपरफूड्स खाएं?

1) ओट्स

ओट्स स्तनपान कराने वाली मां के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, फाइबर और आवश्यक विटामिन पाए जाते हैं। दलिया दूध उत्पादन को बढ़ाने और पूरे दिन एनर्जेटक बने रहने में मदद कर सकता है। इसके अलावा फल, मेवे या बीज को भी शामिल कर सकते हैं।

2) हरी पत्तेदार सब्जियां

खाने में पालक, केल और ब्रोकली जैसी हरी और पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना सबसे अच्छा होता है। ये विटामिन ए, सी, और के, जैसे पोषक तत्वो के अलावा कैल्शियम और फाइबर से भरे होते हैं। ये सभी पोषक तत्व स्तनपान कराने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं और साथ ही इसका फायदा बच्चे को भी मिलेगा।

3) फलियां

दाल, छोले और काले बीन्स सहित फलियां प्रोटीन, फाइबर, आयरन और फोलेट का एक बढ़िया स्त्रोत हैं। वहीं जो महिलाएं शाकाहारी हैं उनके लिए यह फूड्स प्रोटीन पाने का एक बढ़िया स्रोत हैं। फलियों को सूप या सलाद जैसे डिशेज में जोड़कर खाया जा सकता है।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को किन फूड्स से बनानी चाहिए दूरी?

1) कैफीन और शराब

दिन में 1-2 कप कॉफी/चाय आम तौर पर सुरक्षित होती है, लेकिन इससे ज्यादा, बच्चे की नींद पैटर्न को प्रभावित कर सकता है और उनमें चिड़चिड़ापन भी पैदा कर सकता है। बेहतर होगा कि कैफीन को कम करें और इस बात पर ध्यान दें कि यह आपके बच्चे को कैसे प्रभावित कर रहा है। वहीं शराब से पूरी तरह से दूरी बना लेने की सलाह दी जाती है।

2) चटपटा और मसालेदार खाना

कुछ बच्चे मसालेदार या चटपटे खाने के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं, जिससे गैस की समस्या हो सकती है। ऐसे में प्याज, लहसुन, तीखे और खट्टे फल से परहेज करें। अपने बच्चे की प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें और उसके मुताबिक अपने डाइट को प्लान करें।