फ्लाईऐश की अवैध डम्पिंग को लेकर ग्रामीणों ने की कलेक्टर से शिकायत

फ्लाईऐश की अवैध डम्पिंग को लेकर ग्रामीणों ने की कलेक्टर से शिकायत

June 14, 2023 Off By NN Express

रायगढ़ 14 जून । रायगढ़ जिला मुख्यालय के समीपस्थ ग्राम पंचायत हमीरपुर से कुछ ग्रामीण अपने गाँव मे एक व्यक्ति द्वारा कृषि भूमि में अवैध रूप से फ्लाई ऐश डाले जाने की शिकायत लेकर रायगढ़ कलेक्टर के नाम ज्ञापन देने स्थानीय कलेक्टर कार्यालय पहुँचे थे।

ग्रामीणों ने बताया कि गाँव में बस्ती के समीप सलिहाभाँठा का मनोज पटेल नामक व्यक्ति द्वारा फ्लाई एश काफी बड़े पैमाने में डाला जा रहा है। ग्रामीणों द्वारा इसका विरोध किये जाने के बावजूद  भी उक्त व्यक्ति द्वारा काफी बड़े पैमाने पर फ्लाई ऐश डाला जा रहा है, उन्होंने बताया कि उक्त व्यक्ति द्वारा फ्लाई एश डंपिंग संबंधित जो परमिशन के कागजात दिखाए जा रहे हैं वह फर्जी हैं, ग्राम सरपंच व उप सरपंच से मिलीभगत कर पंचायत के कई सदस्यों को अंधेरे में रख कर के बिना ग्रामसभा की बैठक के उक्त कागजात तैयार करवाये गए हैं।

ग्रामीणों के बताये अनुसार उस व्यक्ति द्वारा जिस जमीन पर फ्लाई एश डंप किया जा रहा है वह उसकी स्वयं की है, जो कि लगभग २० से २२ एकड़ के करीब है। वह जमीन समतल होने के साथ-साथ उसमें कई बड़े पेड़ भी थे। किन्तु उस व्यक्ति द्वारा न सिर्फ उन हरे-भरे पेड़ों को कटवा दिया गया बल्कि समतल जमीन में 20-25 फुट गहरा गड्ढा खोद दिया गया है ताकि उसमें फ्लाई ऐश डाली जा सके, जो कि सरासर गलत है, अवैधानिक भी है। और वहीं गड्ढा खोदने से जो मिटटी निकली है उससे एक ऊँची मेढ़ बना दी गयी है।

ग्रामीणों का कहना है कि इतने बड़े पैमाने में फ्लाई एश की डंपिंग किये जाने के कारण हवा चलने से पूरी डस्ट बस्ती में आ रही है जिसके कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना पड़ रहा है, साथ ही उन्हें यह डर भी सता रहा है कि काटी गयी मिटटी से जो ऊँची मेढ़ बना दी गयी है उसके कारण आने वाली बरसात में बस्ती में पानी भरने की समस्या भी उत्पन्न होगी क्योंकि जिस ओर मिट्टी काट कर मेढ़ बनाई गई है उसी ओर गांव की निकासी है।

ग्रामीणों ने कहा कि पहले भी हम इस संबंध में स्थानीय प्रशासन से शिकायत कर चुके हैं किंतु अभी तक कोई कार्रवाई न होने की वजह से आज पुनः हम कलेक्टर महोदय के समक्ष आवेदन देने आये हैं और यदि अब प्रशासन द्वारा इस पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाएगा तो हम ग्रामीण आंदोलन, चक्काजाम करने को बाध्य होंगे जिसकी समस्त जिम्मेदारी स्थानीय प्रशासन की होगी।