मंत्री लखमा ने ओरछा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व रीपा का निरीक्षण किया

मंत्री लखमा ने ओरछा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व रीपा का निरीक्षण किया

June 13, 2023 Off By NN Express

नारायणपुर 13 जून  वाणिज्य कर (आबकारी) वाणिज्य एवं उद्योग तथा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने मंगलवार को अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान नारायणपुर जिले की दूरस्थ विकासखण्ड ओरछा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं रूलर इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रभारी मंत्री लखमा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्थित सोनोग्राफी कक्ष का उद्घाटन किया। उन्होने इस दौरान स्वास्थ्य केन्द्र स्थित विभिन्न कक्षों का निरीक्षण भी किया।

मंत्री लखमा ने वहां उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की विस्तार से जानकारी ली और कहा कि इन सुविधाओं का लाभ इस दूरस्थ इन आदिवासी अंचल मे रहने वाले सभी ग्रामीणों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होने ईलाज कराने आये मरीजों से भी बातचीत की और उनकी बिमारी और उपचार के बारे में जानकारी ली। उन्होने ऑपरेशन थियेटर, ओपीडी, पुरूश वार्ड, एनआरसी सहित अन्य कक्षों का भी निरीक्षण किया।

उल्लेखनीय है कि विगत 24 मई को नारायणपुर जिले का ओरछा विकासखण्ड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पहली बार चिकित्सकीय ऑपरेशन की शुरूआत हो गई, और पहले ही दिन 30 मरीजों का सफल ऑपरेशन किया गया। ओरछा जैसे आदिवासी बाहुल्य और अत्यंत पिछड़े क्षेत्र में चिकित्सकीय सर्जरी की शुरूआत होने से अब इस दूरस्थ क्षेत्र के आसपास के  ग्रामीणों को सर्जरी के लिए नारायणपुर जाने की जरूरत नही होगी।

ओरछा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मंे ऑपरेशन थियेटर तैयार होकर ऑपरेशन प्रारंभ होने से धनोरा, धौड़ाई, छोटेडोंगर और ओरछा के लोगो को ऑपरेशन की सुविधा का लाभ मिलेगा। यह सब जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त प्रयासों के फलस्वरूप संभव हुआ है। जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि इस क्षेत्र में अधिकतम लोगो तक स्वास्थ्य सुविधा पहुचें।

इस दौरान के वाणिज्य कर (आबकारी) वाणिज्य एवं उद्योग तथा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने ओरछा में स्थापित रूलर इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) का भी निरीक्षण किया। उन्होने वहां विभिन्न महिला स्व सहायता समूहों द्वारा किये जा रहे कार्यो की जानकारी ली और उनसे बातचीत कर स्वरोजगार से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित भी किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने पोहा, स्नेक्स, आलूचिप्स, मसाला उत्पादन, झाड़ू निर्माण के कार्यो को भी देखा और उन्होने इसकी सराहना भी की।

उन्होने यह भी कहा कि इस कार्य से पुरूशों को भी अधिक संख्यां मंे जोड़ा जाना चाहिए। उन्होने महिला स्व सहायता समूहों द्वारा तैयार किये जा रहे विभिन्न उत्पादों के लिए विपणन व्यवस्था करने पर जोर दिया। ज्ञात हो कि राज्य शासन द्वारा ग्राम सुराज के सपने को साकार करने की दिशा में प्रयास किये जा रहे है और इसके लिए गौठानों में मल्टीएक्टिविटीज केन्द्रों की स्थापना की गई है।

इन केन्द्रों के माध्यम से ग्रामीणों की विशेश तौर पर महिला स्व सहायता समूहों को रोजगार मूलक गतिविधियों से जोड़कर आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा रहा है। जिले में इसके लिए रूलर इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) की स्थापना की गई है। यह मल्टीएक्टिविटीज केन्द्र विशेश रूप से वनोपज आधारित है। इससे अबुझमाड़ के दूर दराज के क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों और महिलाओं की माली हालत में बदलाव आयेगा और उनका जीवन स्तर बढ़ेगा।

बताते चलें कि ओरछा में कुरकुरे, फूल झाड़ू निर्माण, चिप्स निर्माण, पोहा निर्माण सहित अन्य गतिविधियां भी संपन्न कराई जा रही है। इस योजना से रोजगार का रास्ता निकल रहा है और महिलाओं को रोजगार भी मिल रहा है। आलू चिप्स का निर्माण गणेश महिला स्व सहायता समूह, पोहा का निर्माण मां अम्बे स्व सहायता समूह एवं फूल झाड़ू का निर्माण मां शितला स्व सहायता समूह द्वारा किया जा रहा है। इस रीपा केन्द्र को इंटरनेट एवं वाईफाई सुविधा से लैस किया गया है। जिसका लाभ यहां काम करने वाले महिला स्व सहायता समूह के युवक एवं युवती उठा रहे हैं।

इस दौरान छत्तीसगढ़ हस्त शिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष एवं विधायक नारायणपुर चंदन कश्यप, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती श्यामबत्ती नेताम, उपाध्यक्ष देवनाथ उसेण्डी, अध्यक्ष जनपद पंचायत पंडीराम वड्डे, जनपद पंचायत अध्यक्ष ओरछा श्रीमती मालती नुरेटी, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत नारायणपुर श्रीमती सविता बघेल, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत ओरछा शंकरलाल वड्डे, अबुझमाड़ विकास प्राधिकरण अध्यक्ष श्रीमती कमली लेकाम, रजनू नेताम, अन्य जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर अजीत वसन्त, पुलिस अधीक्षक पुश्कर शर्मा, जिला पचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी देवेश कुमार ध्रुव, वनमण्डलाधिकारी संदीप बलगा, एसडीएम ओरछा प्रदीप वैद्य, डिप्टी कलेक्टर अभयजीत मण्डावी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।