Relationship Tips: कहीं आप भी नहीं ढो रहे टॉक्सिक रिलेशनशिप का बोझ? ऐसे पहचानें इसे

Relationship Tips: कहीं आप भी नहीं ढो रहे टॉक्सिक रिलेशनशिप का बोझ? ऐसे पहचानें इसे

June 13, 2023 Off By NN Express

Relationship Tips: छोटी-छोटी बातों पर लड़ना- झगड़ना, हमेशा शक करना, आपको कंट्रोल करने की कोशिश करना…ये ऐसी कुछ आदतें हैं, जो अगर आपके पार्टनर में हैं, तो इसका मतलब आप एक टॉक्सिक रिलेशनशिप में हैं। रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने के लिए सिर्फ प्यार ही जरूरी नहीं, बल्कि कुछ और भी चीज़ों का रोल बहुत ही खास होता है।

इन चीज़ों की कमी से रिलेशनशिप की गाड़ी डगमगाने लगती है। टॉक्सिक रिलेशनशिप को झेलना फिजिकली और मेंटली दोनों ही लिहाज से खराब है। तो आज हम कुछ ऐसी आदतों के बारे में जानेंगे, जो अगर आपके पार्टनर में हैं, तो जितना जल्द हो सके इससे बाहर निकल लें।  

अनहेल्दी रिलेशनशिप के संकेत

1. बात-बात पर लड़ाई-झगड़ा करना

शादी के बाद एडजस्ट होने में वक्त लगता है, लेकिन अगर आपका पार्टनर इसे समझ ही नहीं रहा और हर छोटी-मोटी बात पर लड़ाई का मुद्दा ले आता है, तो ये इशारा करता है कि आप अनहेल्दी रिलेशनशिप में हैं। 

2. रिस्पेक्ट न करना

एक दूसरे के विचारों, इमोशन्स, विचारों का सम्मान न करना टॉक्सिक रिलेशनशिप की पहचान है। रिलेशनशिप का आधार ही प्यार और सम्मान होता है, तो अगर यही नहीं तो रिलेशनशिप में रहना ही बेकार है।

3. सपोर्टिव न होना

अगर आपका पार्टनर आपके सपनों पर हंसता है, किसी तरह का सपोर्ट नहीं करता, तो ये भी संकेत है टॉक्सिक रिलेशनशिप का। 

4. विश्वास की कमी

बात-बात पर शक करने की आदत भी संकेत है अनहेल्दी रिलेशनशिप का। जो आपकी फ्रीडम छीन सकता है। तो अगर आपका पार्टनर आप पर भरोसा नहीं करता, तो पहले तो उससे इसकी वजह जानने की कोशिश करें। अगर कमी आपमें है, तो उसे सुधारें, लेकिन अगर ये शक बेवजह है, तो रिलेशनशिप को खत्म कर देने में ही भलाई है। 

5. एक-दूसरे को कंट्रोल करने की कोशिश करना

अगर आपका पार्टनर आपको हर एक चीज़ में कंट्रोल करने की कोशिश करता है, तो ये सही तरीका नहीं। ऐसे रिश्ते में घुटन महसूस होती रहती है। ये आदत हिंसा में भी बदल सकती है, तो पार्टनर की इस आदत को बिल्कुल बर्दाश्त न करें। समझाने से बात बन सकती है तो ठीक वरना तुरंत ऐसे पुरुष/महिला से किनार कर लें।