बोरिस जॉनसन की सम्मान सूची में भारतीय मूल की प्रीति पटेल व कुलवीर रेंजर

बोरिस जॉनसन की सम्मान सूची में भारतीय मूल की प्रीति पटेल व कुलवीर रेंजर

June 12, 2023 Off By NN Express

लंदन । ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सम्मान सूची में ब्रिटिश भारतीयों प्रीति पटेल और कुलवीर सिंह रेंजर को पुरस्कृत किया गया, जो उनके सांसद पद से इस्तीफा देने से कुछ घंटे पहले आई थी। गौरतलब है कि सम्मान सूची, निवर्तमान प्रधानमंत्रियों को दी जाने वाली एक परंपरा है। इसमें 38 सम्मान पाने वाले और सात सहकर्मी शामिल थे। इसे जॉनसन के प्रधानमंत्री पद छोड़ने के नौ महीने बाद प्रधानमंत्री ऋषि सनक द्वारा अनुमोदित किया गया था।

पूर्व गृह सचिव प्रीति पटेल को डेम्स कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर नामित किया गया, जबकि परिवहन के पूर्व निदेशक रेंजर को लॉर्डस में पदोन्नत किया गया। पटेल ने जुलाई 2019 से बोरिस जॉनसन के तहत गृह सचिव के रूप में कार्य किया, और प्रधानमंत्री के रूप में लिज ट्रस की नियुक्ति से ठीक पहले सितंबर 2022 में पद से इस्तीफा दे दिया।

पिछले सप्ताह जॉनसन के सांसद के रूप में इस्तीफे के एक दिन बाद, पटेल ने उनकी प्रशंसा करते हुए उन्हें मार्गरेट थैचर के बाद ब्रिटेन का सबसे अधिक चुनावी सफल प्रधान मंत्री कहा। पटेल ने ट्वीट किया, बोरिस जॉनसन ने हमारे देश और अपने निर्वाचन क्षेत्र की विशिष्टता के साथ सेवा की है। उन्होंने यूक्रेन का समर्थन करने में दुनिया का नेतृत्व किया, ब्रेक्सिट किया, और मार्गरेट थैचर के बाद से हमारे सबसे चुनावी सफल प्रधान मंत्री थे। बोरिस एक राजनीतिक दिग्गज हैं, जिनकी विरासत समय की कसौटी पर खरी उतरेगी।