Coconut Chutney Benefits: पेट की दिक्कतें दूर करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक में फायदेमंद है नारियल की चटनी

Coconut Chutney Benefits: पेट की दिक्कतें दूर करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक में फायदेमंद है नारियल की चटनी

June 12, 2023 Off By NN Express

Coconut Chutney Benefits: नारियल की चटनी को ज्यादातर साउथ इंडियन डिशेज़ के साथ सर्व किया जाता है। इडली, डोसे, उत्तपम का स्वाद नारियल की चटनी के साथ और ज्यादा बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाने से सेहत को भी कई तरह के फायदे मिलते हैं? जी हां, नारियल में फैट की मात्रा कम और कॉर्ब्स, प्रोटीन, सोड‍ियम आद‍ि मौजूद होते है।

इसके अलावा इसमें फाइबर और लॉर‍िक एस‍िड की भी अच्‍छी मात्रा होती है। चटनी को बनाने में नारियल के अलावा मूंगफली, चने की दाल, हरी मिर्च, अदरक, लहसुन, राई, हींग और करी पत्ते जैसी और भी कई चीज़ों का इस्तेमाल होता है, जो कई दूसरे गुणों से भरपूर होते हैं। तो जब इन्हें मिलाकर चटनी बनाई जाती है, तो ये सेहत संबंधी कई परेशानियों को दूर करने का काम करती है, जिसके बारे में यहां जानेंगे। 

1. पाचन में सहायक

नारियल में फाइबर की मात्रा होती है, जिससे पाचन एकदम दुरुस्त रहता है। भोजन में फाइबर की सही मात्रा कब्ज, अपच, गैस जैसी कई समस्याओं को दूर रखता है। 

2. हार्ट की हेल्थ के लिए फायदेमंद 

नारियल में ऐसे न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं, जो एलडीएल (बैड कोलेस्ट्रॉल) को घटाने और एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाने में मदद करते हैं, तो नारियल की चटनी खाना कार्डियो वैस्कुलर हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। 

3. इम्यूनिटी

इम्यूनिटी बढ़ाने और उसे मजबूत बनाने के लिए भी नारियल की चटनी फायदेमंद है। नारियल की चटनी में विटामिन, खनिज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसे खाने से आप कई सारी संक्रामक बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

4. एंटी बैक्टीरिया का करती है काम 

नारियल की चटनी में एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं जो आपके शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को मारने का काम करती हैं। तो इससे आप हेल्दी बने रहते सकते हैं।  

5. एनीमिया का इलाज 

नार‍ियल की चटनी में अच्छी-खासी मात्रा में आयरन पाया जाता है, जिसे खाने से आयरन की कमी दूर होती है। तो अगर आपको एनीमिया की प्रॉबलम है, तो नारियल की चटनी इसमें फायदेमंद साबित हो सकती है।