Netflix Future Plan: ना IPL-ना कोई रियल्टी शो, ग्रोथ के लिए नेटफ्लिक्स अब कंटेंट परोसेगा कमाल

Netflix Future Plan: ना IPL-ना कोई रियल्टी शो, ग्रोथ के लिए नेटफ्लिक्स अब कंटेंट परोसेगा कमाल

June 11, 2023 Off By NN Express

ओटीटी आजकल खूब पॉपुलर हो रहे हैं, लेकिन पैसे खर्च करने के बाद भी कई लोगों को अपने पसंद का कंटेंट ही नहीं मिलता, खासकर के देसी कंटेंट. इस मामले में सबसे ज्यादा शिकायत लोग नेटफ्लिक्स की करते हैं, क्योंकि सबसे महंगा ओटीटी होने के बावजूद नेटफ्लिक्स पर देसी कंटेंट काफी कम है. अब कंपनी ने इससे निपटने का प्लान बनाया है, ताकि उसकी ग्रोथ भी हो सके.

सब्सिक्रिप्शन सस्ता करने के बाद भी नेटफ्लिक्स की ग्रोथ दूसरे प्लेटफॉर्म जैसी नहीं है. नेटफ्लिक्स के इंडिया में महज 61 लाख सब्सक्राइबर हैं. जबकि इसके उलट डिज्नी+हॉटस्टार के 5.1 करोड़ और एमेजॉन प्राइम वीडियो के 2.23 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं. इसलिए अब नेटफ्लिक्स ने ग्रोथ के लिए प्राइस स्ट्रैटजी के साथ-साथ कंटेंट पर भी काम करने का प्लान किया है.

नेटफ्लिक्स पर मिलेगा देसी कंटेंट

नेटफ्लिक्स की इंडिया में कंटेंट वाइस प्रेसिडेंट मोनिका शेरगिल फ्यूचर की प्लानिंग के लिए देसी कंटेंट को अहम बताती हैं. वह नेटफ्लिक्स की उस छवि को तोड़ना चाहती हैं जिसमें माना जाता है कि वह इंडिया के सिर्फ 1 प्रतिशत टॉप लोगों के लिए कंटेंट बनाती है.

उनका कहना है कि नेटफ्लिक्स ने हाल में ‘डार्लिंग’, ‘मिशन मजनूं’ और ‘मोनिका, ओह माई डार्लिंग’ जैसी फिल्मों को दिखाया, जो देसी कंटेंट है. वहीं सीरीज के लेवल पर ‘खाकी’, ‘राणा नायडू’ और ‘कोटा फैक्टरी’ को शोकेस किया.

इतना ही अलग-अलग टेस्ट के कंटेंट को भी नेटफ्लिक्स ने जगह दी है. ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’, ‘इंडियन प्रीडेटर : द बूचर ऑफ दिल्ली’ और ‘हाउस ऑफ सीक्रेट : द बुराड़ी डेथ्स’ कई हफ्तों तक नेटफ्लिक्स के टॉप चार्ट में बने रहे. मोनिका शेरगिल का कहना है कि इसलिए भी नेटफ्लिक्स एक के बाद एक देसी शोज को लेकर आ रहा है.

JioCinema, SonyLiv देंगे टक्कर

वैसे आने वाले समय में इंडिया का ओटीटी कल्चर बहुत तेजी से बदलने वाला है. हाल में IPL के डिजिटल राइट्स लेकर मुकेश अंबानी की JioCinema ने मार्केट में हलचल पैदा कर दी है. जबकि HBO Max और Peacock के कैटलॉग भी हासिल किए हैं. वहीं Sony और Zee के मर्जर से भी मार्केट में बड़ा बदलाव आएगा. SonyLiv के पास वैसे भी Scam, Maharani, Rocket Boys, Gullak जैसे मोस्ट पॉपुलर वेब सीरीज हैं. तो वहीं दूसरी ओर उसके पास चैनल के भी पॉपुलर शो हैं.