NEET UG 2023: बदलेगी मेडिकल कॉलेज में दाखिले की प्रक्रिया, NMC ने दिया साझा काउंसलिंग का प्रस्ताव

NEET UG 2023: बदलेगी मेडिकल कॉलेज में दाखिले की प्रक्रिया, NMC ने दिया साझा काउंसलिंग का प्रस्ताव

June 11, 2023 Off By NN Express

NEET UG Result 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित होने वाली नीट यूजी परीक्षा का रिजल्ट कभी भी जारी हो सकता है. इस बीच नेशनल मेडिकल कमीशन की तरफ से नया प्रस्ताव रखा गया है. दरअसल, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने अपने नए नियमों में NEET UG मेरिट सूची के आधार पर देश के सभी चिकित्सा संस्थानों में पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक साझा काउंसलिंग का प्रस्ताव दिया है.

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से नीट यूजी परीक्षा का आयोजन होता है और रिजल्ट जारी होता है. हालांकि, काउंसलिंग की प्रक्रिया मेडिकल काउंसिल कमेटी द्वारा पूरी कराई जाती है. वहीं, नेशनल मेडिकल कमीशन की तरफ से नए दाखिले को लेकर नियम बनाए जाते हैं.

Medical Admission के रेगुलेशन में बदलाव

नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने कहा कि मौजूदा रेगुलेशन में बदलाव किया जाएगा. इन नए नियमों को ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन GMER-23 कहा जाता है. काउंसलिंग पूरी तरह से एनएमसी द्वारा प्रदान की गई सीट मैट्रिक्स पर आधारित होगी, बशर्ते कॉमन काउंसलिंग में कई राउंड हो सकते हैं, जैसा कि आवश्यक हो सकता है.

अंडर-ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड (UGMEB) सामान्य परामर्श के संचालन के लिए दिशानिर्देश प्रकाशित करेगा और धारा 17 के तहत नामित प्राधिकारी प्रकाशित दिशानिर्देशों के अनुरूप काउंसलिंग आयोजित करेगा. सरकार काउंसलिंग के लिए एक नामित प्राधिकरण नियुक्त करेगी और सभी ग्रेजुएट सीटों के लिए अपनी एजेंसी और पद्धति तय करेगी और अधिसूचित करेगी. नए नियमों में कहा गया है कि कोई भी Medical College इन नियमों के उल्लंघन में किसी भी उम्मीदवार को ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन GMI पाठ्यक्रम में प्रवेश नहीं देगा.

NEET UG Result जल्द आएगा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 7 मई, 2023 को परीक्षा का आयोजन किया था. यह परीक्षा 2087449 कैंडिडेट्स के लिए कराया गया था. मेडिकल प्रवेश परीक्षा देश के 499 शहरों और विदेशों के 14 शहरों में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर एग्जाम हुआ था. अब रिजल्ट कभी भी जारी हो सकता है.